पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:अब तीन विभागों की चार टीमें करेंगी टिडि्डयों की निगरानी, कृषि के अलावा राजस्व व पंचायत विभाग की बनाई टीमें

लोहारू10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोहारू हलके में गत एक सप्ताह से टिडि्डयों के दल कहर बरपा रहे हैं। दिन रात किसान व कृषि विभाग के अधिकारी खेतों में किसानों के साथ डटे खड़े हैं वहीं इन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ओर जिला प्रशासन ने तीन विभागों की चार टीमें बनाकर टिडि्डयों पर नियंत्रण ओर इनके बच्चे पैदा नहीं होने देने की योजना बनाई है।

मंगलवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा, उपायुक्त भिवानी, अतिरिक्त उपायुक्त भिवानी और उप कृषि निदेशक भिवानी के आदेश अनुसार अब कृषि विभाग की मदद के लिए दो विभाग और जोड़ दिए गए हैं और जोन वाइज चार टीमें बना दी गई है। कृषि विभाग, राजस्व विभाग, और पंचायती विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को मिलाकर 4 जोन बना दिए गए हैं जो टिड्डी प्रभावित गांवों में पूरी नजर रखेंगे और आवश्यकतानुसार मौके पर ही कार्रवाई को अंजाम देंगे।

कृषि विभाग के निदेशक विजय सिंह दहिया ने सोमवार को उपायुक्त अजय कुमार के साथ टिड्डी दल को लेकर क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया और किसानों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी ली थी। इस दौरान उन्होंने गांवों के खेतों  में फसल का गहनता के साथ मुआयना किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वे घबराएं न, कोई भी जरूरत हो उस बारे उन्हें अवगत करवाएं। कृषि विभाग तथा प्रशासन सरकार हर विपदा व संकट में किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। 

ये बनाए हैं चार जोन : कृषि विभाग के निर्देशक विजय दहिया के दौरे के बाद लोहारू हलके में चार जोन बनाए गए हैं। इनमें प्रथम जोन की टीम नकीपुर क्षेत्र में निगरानी रखेगी। इसमें लोहारू के खंड कृषि अधिकारी रणसिंह पोटलिया, एडीओ मनोज यादव,  दीपक कुमार, अजय कुमार, सुरेंद्र दलाल, ओमप्रकाश, हवा सिंह,  रणजीत सिंह और जयसिंह को शामिल किया गया है।  इसके अलावा जोन नंबर  दो की टीम चैहड़ खुर्द क्षेत्र में निगरानी रखेगी।

इसमें सुरेंद्र कुमार, अजीत सिंह,  सुशील कुमार,  सुनील कुमार,  मदनलाल, राजेश कुमार,  रण सिंह और रमेश सुरेंद्र को शामिल किया गया है। इसके साथ ही जोन नंबर तीन के कर्मचारी चैहड़ कला क्षेत्र पर नजर रखेंगें। इनमें जयकुमार, प्रदीप कुमार,  लोकेश, अमित कुमार,  श्रीभगवान, मनोज कुमार,  देवेंद्र, अनिल और वीरेंद्र को शामिल किया गया है। जोन नंबर चार के कर्मचारी बिधनोई क्षेत्र पर नजर रखेंगें। इनमें विनोद कुमार,  राजबीर,  रोशनलाल, संजय कुमार, कपिल कुमार, जोगेंद्र,  महेंद्र,  विनोद कुमार,  रामप्रसाद और ईश्वर सिंह की टीम गठित की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें