पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले में यूरिया की किल्लत:किसानों से मुंह मांगे दाम वसूलकर साथ दवा लेने को मजबूर कर रहे दुकानदार

लोहारू13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गेहूं और सरसों में डालने के लिए इन दिनों किसानों को यूरिया की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। समूचे जिले में यूरिया खाद की कमी होने के कारण किसान परेशान हैं। कभी कभार यूरिया खाद का रैक आता है, जाे जरूरत के हिसाब से न के बराबर है। किसानाें का कहना है कि एजेंसी वाले अपने जानकारों काे यूरिया भेज रहे हैं और दुकानदारों के पास जब किसान यूरिया लेने जाते हैं तो उन्हें औने पौने दाम मांगे जाते हैं और साथ में गेहूं की फसलों में डालने के लिए दवाएं दी जाती हैं, जाे किसान ना चाहते हुए भी लेने को मजबूर हैं।

लोहारू, बहल, ढिगावा, जुई, तोशाम, भिवानी सहित कई जगहों पर इन दिनों यूरिया खाद को लेकर मारामारी हो रही है। पैक्स की दुकानों पर यूरिया उपलब्ध नहीं होने के कारण मजबूरी में किसानों को प्राइवेट दुकानदारों के पास जाना पड़ रहा है। वहां किसानों के साथ ब्लैकमेलिंग हो रही है। किसानों को यूरिया के साथ गेहूं में डालने के लिए कई प्रकार की दवाइयां बेची जा रही हैं, जाे उन्हें न चाहकर भी लेनी पड़ती हैं। लोहारू में गेहूं का रकबा इस बार 27 हजार हैक्टेयर है, वहीं सरसों का रकबा 31 हजार हैक्टेयर है।

पुराना माल मिल रहा है

जानकारी के अनुसार वर्ष 2018 व 2019 के आए रैक का माल महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी के गोदामों में पड़ा है। वहीं से इस साल माल की पूर्ति की जा रही है। नए गोदामों में प्रोडक्शन नहीं किए जाने के चलते माल नहीं पहुंच पाया और पुराने गोदामों से ही यूरिया भिवानी व कई इलाकों में कभी कभार भेजा जा रहा है।

पैक्स डिमांड भेजे तो कर सकते हैं पूर्ति: आत्माराम गोदारा

कृषि उपनिदेशक आत्माराम गोदारा ने बताया कि उन्होंने बार-बार पैक्स के जीएम व मैनेजरों से बात की है। परन्तु उनकी ओर से गांवों में भेजने के लिए यूरिया की डिमांड नहीं भेजी जा रही है। दो तीन रैक लगे थे और हैफेड में यूरिया भेजी गई है। प्राइवेट दुकानों पर यूरिया के साथ यदि कोई दुकानदार दवाई किसान को देता है तो उसकी शिकायत करने पर कार्रवाई की जाएगी। यदि किसान से कोई दुकानदार यूरिया के बैग के 270 रुपये से अधिक लेता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को नया रैक आने के बाद समस्या से निजात मिल जाएगी।

बारिश से बढ़ गई डिमांड

किसानों व प्राइवेट दुकानदारों की मानें तो बारिश अच्छी होने के कारण यूरिया की डिमांड बढ़ गई है। अब हर किसान अपनी फसल में यूरिया डालना चाहता है परन्तु माल की कमी के कारण पूर्ति नहीं हो पा रही है। इसके चलते दुकानदार कालाबाजारी कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser