पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकल के नेक्सस का भंडाफोड़:नकल के लिए 10 हजार में दिया था ई-डिवाइस, बाहर कार में वॉकी-टॉकी से संपर्क में थे सोल्वर

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा के दाैरान पकड़ा गया युवक माैके पर माैजूद पुलिस। - Dainik Bhaskar
परीक्षा के दाैरान पकड़ा गया युवक माैके पर माैजूद पुलिस।
  • अब तक 11 लोग पकड़े, देर रात तक सेक्टर 9-11 थाने में चली पूछताछ में खुलासा

ग्राम सचिव पद की परीक्षा में नकल का बड़ा नेक्सस चल रहा था। पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ है कि नकल करवाने के लिए चने के दाने जितने आकार के माइक्रो ब्लूटूथ ईयर फोन व कनेक्ट डिवाइस व वॉकी-टॉकी गैजेट्स का प्रयोग हो रहा था। यह करीब 10 हजार रुपये की डिवाइस थी। पेपर में नकल करवाने व फर्जी परीक्षार्थी बैठाने का सौदा लाखों में था।

शनिवार को सेंट कबीर स्कूल में पकड़े परीक्षार्थी किरोड़ी वासी प्रवीण और रविवार को एचएयू कैंपस स्कूल में फर्जी परीक्षार्थी खेड़ी चौपटा वासी अमित और असली परीक्षार्थी हिंदवान वासी राकेश, मॉडल टाउन स्थित सरकारी स्कूल से परीक्षार्थी घोड़ा फार्म रोड वासी विष्णु और केंद्र के बाहर से नकल में मदद करने के लिए कार में बैठे कैमरी वासी दीपक व डीएन कॉलेज रोड वासी दीपक कुमार को गिरफ्तार किया है। इनसे ब्लूटूथ माइक्रो ईयर फोन, कनेक्ट डिवाइस, वॉकी-टॉकी और कार जब्त की है। पुलिस ने परीक्षा में नकल करने, फर्जीवाड़ा करने और नकल के लिए उपकरण इस्तेमाल करने पर आरोपियों के खिलाफ धारा 419, 420, 120 बी, 66डी आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

बता दें कि मॉडल टाउन स्कूल और सेंट कबीर स्कूल से गिरफ्तार आरोपी एक ही नकल करवाने गिरोह से जुड़े हुए हैं। बता दें कि परीक्षा के 2 दिनों में केंद्रों के पर्यवेक्षकों और जिला पुलिस के संयुक्त प्रयासों नकल के खेल का पर्दाफाश हुआ है। अभी तक इस नेक्सस में संलिप्त 11 लोगों को हिरासत में लेने की बात सामने आई है। इनमें 3 परीक्षार्थी, एक फर्जी परीक्षार्थी यानी पेपर सोल्वर और बाकी 8 केंद्र के बाहर से नकल करवाने वाले एवं सौदा करने वाले गिरोह के सदस्य हैं।

उपकरण व पेपर पास करवाने के रेट अलग

उपकरण व पेपर करवाने के रेट अलग-अलग होते हैं। नकल करवाने वाला गिरोह माइक्राे ब्लूटूथ ईयर डिवाइस के 10 से 20 हजार रुपये लेते हैं। परीक्षा पास करवाने के लिए 1 लाख से 5 लाख रुपये तक वसूलते हैं। पूर्व में हुईं परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थी डिवाइस के साथ पकड़े गए थे, जिन्होंने उक्त खुलासा किया था।

दो दिन के रिमांड पर लिया आईटीआई का क्लर्क प्रवीण

बता दें कि शनिवार को सेंट कबीर स्कूल में परीक्षार्थी किरोड़ी वासी प्रवीण को माइक्रो ब्लूटूथ ईयर डिवाइस के साथ पकड़ा था। यह बहबलपुर स्थित आईटीआई में क्लर्क है। पुलिस ने रविवार सुबह इसे अदालत में पेश करके 2 दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपी प्रवीण ने पुलिस को पूछताछ में नकल में सहयोग करने वाले गिरोह की जानकारी दी है। इसके आधार पर पुलिस ने कार्रवाई की।

हिंदवान का व्यक्ति पहले भी शामिल रहा

लुवास में मैसेंजर पोस्ट की परीक्षा में फर्जीवाड़ा हुआ था। टॉपर रहे परीक्षार्थी ने खुलासा किया था कि हिंदवान गांव के राकेश के कहने पर असली परीक्षार्थी की जगह दूसरे व्यक्ति ने परीक्षा दी थी। राकेश ने पेपर में पास करवाने से लेकर नौकरी लगवाने तक के लिए करीब 5 लाख रुपये में सौदा तय किया था। अर्बन एस्टेट थाना में मामला दर्ज हुआ था।

सीआईए सहित अन्य टीमों ने कई जगह दी दबिश

परीक्षार्थी व नकल करवाने वाले गिरोह के सदस्य पकड़े जाने के बाद सेक्टर 9-11 थाने में उनसे पूछताछ जारी रही। देर रात तक आरोपियों के परिजन भी थाने के बाहर घूमते रहे। इतना ही नहीं डीएसपी राजबीर सैनी ने आरोपियों से सख्ती से पूछताछ की। बता दें कि आरोपियों की धरपकड़ के लिए सीआईए सहित अन्य स्पेशल टीमें अलग-अलग दिशा में संभावित ठिकानों पर दबिश में दे रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser