पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की दो खबरें:राधा स्वामी सत्संग भवन में 125 बेड्स का कोविड केयर सेंटर तैयार, बुजुर्ग पेशेंट की होगी देखभाल

हिसार14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार कोविड केयर सेंटर राधा स्वामी सत्संग व्यास दिल्ली बाईपास पर बनाया गया जिसके अंदर एलईडी और साउंड सिस्टम लगाया गया जहां मरीज सुबह कीर्तन कर सकते हैं। इसके अंदर बेड 125 की व्यवस्था की गई है और महिलाओं के लिए अलग से ब्लॉक बनाया गया है। - Dainik Bhaskar
हिसार कोविड केयर सेंटर राधा स्वामी सत्संग व्यास दिल्ली बाईपास पर बनाया गया जिसके अंदर एलईडी और साउंड सिस्टम लगाया गया जहां मरीज सुबह कीर्तन कर सकते हैं। इसके अंदर बेड 125 की व्यवस्था की गई है और महिलाओं के लिए अलग से ब्लॉक बनाया गया है।
  • धार्मिक प्रवचन सुन सकेंगे और मूवी दिखाई जाएगी
  • कोविड केयर सेंटर में बुजुर्गों की सेवा केे लिए युवा वॉलियंटर्स तत्पर रहेंगे, जिनकी शिफ्ट वाइज ड्यूटियां लगेंगी

कोरोना का कहर बुजुर्गों पर अधिक पड़ा है। इसका मुख्य कारण इम्युनिटी कमजोर होना व कोरोना के डर से बढ़ता साइकलॉजिकल स्ट्रेस। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों की बेहतर देखभाल और उनके दिमाग से कोरोना का डर निकालने के लिए दिल्ली हाई-वे स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में 125 की बेड्स का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। यहां महिला व पुरुष बुजुर्गों को अलग-अलग ब्लॉक में रखा जाएगा।

खास बात यह कि राधा स्वामी सत्संग भवन प्रबंधन ने रहने, खाने, पीने सहित तमाम मूलभूत एवं आधारभूत सुविधाएं स्वयं मुहैया करवाई हैं। इतना ही नहीं बुजुर्गों की सेवा केे लिए युवा वॉलियंटर्स तत्पर रहेंगे, जिनकी शिफ्ट वाइज ड्यूटियां लगेंगी। डीसी डॉ. प्रियंका सोनी व सीएमओ डॉ. रतना भारती ने भवन का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया है।

भवन के सचिव अरविंद्र आहुजा ने बताया कि बुजुर्गों को ऐसा माहौल देंगे जिससे वे कोरोना के बारे में नहीं सोचेंगे। इन्हें धार्मिक प्रवचन, सत्संग के अलावा धार्मिक पिक्चर (मूवी) तक दिखाई जाएगी। इन्हें गर्म पानी व दवाइयां तक मिलेंगी। हेल्थ स्टाफ भी देखभाल में सहयोग करेगा। शेड्स के नीचेे सेंटर बनाया है जोकि हवादार है।

सुबह योग सहित सांस संबंधित परेशानियां दूर करने के लिए एक्सरसाइज भी करवाएंगे। सीएमओ डॉ. रतना भारती ने बताया कि तोशाम पर एक और राधा स्वामी सत्संग भवन है। वहां भी कोविड केयर सेंटर शुरू करेंगे, जहां पर सिर्फ महिलाओं को रखेंगे। दूसरी तरफ सिर्फ मेल होंगे।

शहर के यूथ की एक टीम जरूरतमंदों काे बुखार-खांसी की दवा सप्लाई कर रही

संकट काल में यूथ की यह पहल राहत देने वाली

काेराेना महामारी में शहर के लाेग मदद के लिए हाथ बढ़ाने में भी पीछे नहीं है। शहर में युवाओं का एक एेसा ग्रुप है जाे जरूरतमंदाें काे काेराेना के दाैरान दी जाने वाली या काेराेना से मिलते जुलते लक्षण में दी जाने वाली दवाइयां फ्री में सप्लाई कर रहे हैं।

मेडिकल लाइन से जुड़े इस ग्रुप में रवि, शैली व सुबाेध बत्रा मुख्य रूप से शामिल हैं। रवि का कहना है कि डाॅक्टर की सलाह पर जाे लाेग हमसे दवाइयां मंगवाते हैं उन्हें हम पेरासिटामाेल, एजीथ्राेमाइसीन, लिसी व कफ सीरप जैसी दवाइयां फ्री में देते हैं। रवि का कहना है कि लाॅकडाउन में उन्हाेंने इसी मामले काे लेकर मूवमेंट पास भी बनवाया है ताकि गरीब व जरूरतमंद की सेवा कर सकें।

काेई भी जरूरतमंद -9050600406, 8222834035, 9466441149 नंबर पर काॅल कर सहायता ले सकते हैं। जाे घर पर आ सके वे घर पर पहुंचकर भी ये दवा ले सकते हैं। वे ग्रुप में अपने साथियाें से थाेड़ी-थाेड़ी कर आर्थिक सहायता लेते हैं और फिर इसके माध्यम से लाेगाें की मदद कर रहे हैं। साेमवार काे कुछ लाेगाें ने दवाइयाें की बजाय खाने की डिमांड की, उन्हें भाेजन उपलब्ध कराया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें