• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • 2 International Travelers Found Positive Came From Australia And Dubai, Samples Will Be Sent To Delhi For Omicron Investigation

कोरोना संक्रमण मिलने स्वास्थ विभाग में हड़कंप:पॉजिटिव मिले 2 इंटरनेशनल ट्रेवलर्स आस्ट्रेलिया और दुबई से आए थे, ओमिक्रॉन जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे सैंपल

हिसार5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड से निपटने की तैयारियों को लेकर समीक्षा करतीं सीएमओ डॉ. रत्ना भारती व डॉक्टर्स की टीम। - Dainik Bhaskar
कोविड से निपटने की तैयारियों को लेकर समीक्षा करतीं सीएमओ डॉ. रत्ना भारती व डॉक्टर्स की टीम।
  • एयरपाेर्ट पर दोनों की कोविड सैंपल जांच रिपोर्ट आई थी निगेटिव, अब संक्रमित मिलते ही विभाग ने कॉन्टेक्ट वालों के सैंपल लिए

जिले में 2 इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। रेपिड रिस्पोंस टीमों को सुबह ही दोनों संक्रमितों के घर सैंपलिंग के लिए भेजा गया। बता दें कि इन संक्रमितों में 35 वर्षीय महिला है जो सेक्टर-13 में रहती है। यह करीब 2 साल से आस्ट्रेलिया में रह रही है। 16 दिसंबर को आस्ट्रेलिया से इंडिया लौटी थी। वहां से गुरुग्राम में रहने वाले भाई के पास तीन-चार दिन रहकर हिसार स्थित आवास पर आई थी।

गले में खराश महसूस करने पर निजी लैब में सैंपल दिया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अच्छी बात यह कि हिसार आते ही महिला ने खुद को आइसोलेट कर लिया था। परिवार के सभी सदस्य वैक्सीनेटिड हैं। गुरुग्राम में रहने वाले परिवार की सैंपलिंग करवा दी है। वहीं, 12 क्वार्टर में रहने वाला 35 वर्षीय व्यक्ति दुबई में होटल मैनेजर है। यह 18 दिसंबर को दुबई से आया था। अब वापस जाने के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट चाहिए थी।

इसके लिए निजी लैब में सैंपल दिया था, जो जांच में पॉजिटिव मिला है। इसके संपर्क में आए परिजनों के सैंपल लिए हैं। संक्रमित मिला व्यक्ति हाल ही में बच्चे का पिता बना है। अब दोनों इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के सैंपल जीनोम जांच के लिए दिल्ली की लैब में भिजवाये जाएंगे। उसमें पता चला कि वायरस कौन-सा है। चौंकाने वाली बात यह कि दोनों ही ट्रेवलर्स का एयरपोर्ट पर कोविड सैंपल लिया था जो निगेटिव था। इधर, बायोलॉजिस्ट डॉ. रमेश पूनिया ने सेक्टर-13 में रहने वाली महिला के घर आइसोलेशन किट भिजवाई है। उसमें फेस शील्ड, ग्लव्ज, पल्स ऑक्सीमीटर व दवाइयां हैं।

14 दिन से कम ट्रेवलिंग हिस्ट्री, दोनों केस हिसार में काउंट नहीं

संक्रमित मिले दोनों इंटरनेशनल ट्रेवलर्स का आंकड़ा हिसार में नहीं गिना जाएगा। इसकी वजह कोविड गाइडलाइन्स हैं, जिनकी पालना पहली व दूसरी लहर में नहीं हुई थी। दोनों को हिसार में स्टे किए 14 दिन से कम समय हुआ है। इसलिए जहां से आए हैं, वहीं के कोविड पोर्टल पर उनकी गिनती होगी। अगर ट्रेवल हिस्ट्री 14 दिन या इससे अधिक की होती और फिर संक्रमित मिलते तो आंकड़ा हिसार में गिना जाता।

हालांकि इन संक्रमितों के संपर्क में आने वाले परिजनों व अन्य लोगों की गिनती हिसार में होगी। बता दें कि इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के जीनोम जांच के लिए सैंपल दिल्ली, स्थानीय लोगों, अन वैक्सीनेटिड व 18 साल से कम उम्र के संक्रमितों के सैंपल पीजीआई में भेजे जाएंगे।

जानिए... अब तक 54 हजार 2 पॉजिटिव मिले

जिला सर्विलांस अधिकारी एवं आईडीएसपी इंचार्ज डॉ. सुभाष खतरेजा ने बताया कि दोनों संक्रमितों के परिजनों के सैंपल करवा दिए हैं। इन्हें आइसोलेट करवा दिया है। हमारी टीमों की दोनों संक्रमितों पर नजर रहेगी। जिले में उक्त दोनों के अलावा अन्य कोई एक्टिव केस नहीं है। रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है। जिले में अभी तक 8 लाख 11 हजार 622 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 54 हजार 2 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 861 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 और दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 855 मामले सामने आ चुके हैं।

सिविल अस्पताल के सोसायटी ऑफिस में सीएमओ डॉ. रतना भारती की अध्यक्षता में मीटिंग हुई। इसमें कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को लेकर की तैयारियों की समीक्षा हुई। सीएमओ ने हेल्थ अफसरों को कहा कि अलर्ट रहें। कोरोना से निपटने के लिए तमाम बंदोबस्त रखें। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जांच करवाकर रेडी टू यूज रखें। एसडीएच, सीएचसी, पीएचसी पर जिस किसी भी तरह की लॉजिस्टिक की कमी है, उसकी डिमांड भेजें। इन्हें समय पर मुहैया करवाया जाएगा। इस मीटिंग में डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. तरूण कुमार, डॉ. अनामिका बिश्नोई, डॉ. सुभाष खतरेजा, डॉ. सन्नी, डॉ. अनिल पंवार सहित अन्य डॉक्टर्स मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...