पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोलियो अभियान:2.19 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक आज से

हिसार3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। करीब 2 लाख 19 हजार 100 बच्चों को 2 बूंद दवा पिलाई जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के तमाम प्रोटोकॉल भी अपनाए जाएंगे। जिला में 891 फिक्स बूथ होंगे जिन पर चार-चार सदस्य और 2-2 सदस्य बूथ वाली 71 टीमें हैं जोकि सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक दवा पिलाएंगी। सार्वजनिक स्थानाें पर दवा पिलाने के लिए 67 ट्रांजिट ऑर 114 मोबाइल टीमों को गठित किया है। ऐसे में पोलियो से बचाव के लिए शून्य से 5 साल तक के बच्चों को 2 बूंद जरूर पिलाएं।

इसलिए जरूरी दो बूंद

पड़ाेसी देश पाकिस्तान में पोलियो के 83 और अफगानिस्तान में 56 केस हैं। पाकिस्तान में वर्ष 2019 में 147 थे लेकिन 2020 में बीमारी पर काबू पाया और यह आंकड़ा घटकर 83 हो गया। अफगानिस्तान में बढ़ा है जोकि 2019 में 29 था और 2020 में 56 है। इसलिए पड़ोसी देशों से पोलियो संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है। इसलिए डब्ल्यूएचओ ने अलर्ट जारी किया है और सर्विलांस बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। इसलिए पोलियो से बचने के लिए 2 बूंद दवा बेहद जरूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें