पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुशखबरी:डियर पार्क में काला हिरण प्रजाति के 3 बच्चे जन्मे

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 108 से बढ़कर हिरणों की संख्या 111 हुई, 2 और बच्चे जल्द जन्म लेंगे

डियर पार्क में घूमने आनेे वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। यहां पर काला हिरण प्रजाति के तीन और बच्चे जन्मे हैं। यानी 108 से बढ़कर अब हिरणों की संख्या 111 हो गई है। दो बच्चे जल्द ही जन्म ले सकते हैं। कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर हिरणों की देखरेख पर भी वन्य प्राणी विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान दे रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर फिलहाल डियर पार्क में लोगों का आगमन पूरी तरह से बंद है ।

डियर पार्क पर ताला लगाया गया है मगर डियर पार्क के अंदर स्थित विभिन्न प्रजातियों के हिरणों पर विभागीय अधिकारी विशेष ध्यान दे रहे हैं । पहले यहां यहां पर 116 हिरन विभिन्न प्रजाति के मौजूद थे। जिनमें से 8 हिरणों को भिवानी चिड़ियाघर भेज दिया गया था। वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर रामेश्वर दयाल ने बताया कि 3 दिन पूर्व ही ब्लैकबक प्रजाति के तीन बच्चों ने जन्म लिया। बच्चों के पूरा ध्यान रखा जा रहा है ।कोरोनावायरस से बचाव के मद्देनजर उन्हें पौष्टिक आहार भी दिया जा रहा है ।इसके अलावा देखरेख के लिए 3 कर्मचारियों की ड्यूटी अलग से लगाई गई है। प्रयास है कि हिरणों को को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएं।

सरकार के आदेश आने के बाद लोगों को दी जाएगी एंट्री : इंस्पेक्टर
वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर रामेश्वर दयाल का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर अभी डियर पार्क में लोगों की एंट्री पूरी तरह से बैन है। ताला लगाया गया है । बताया कि सरकार के आदेश के बाद ही लोगों को एंट्री दी जाएगी अभी सरकार की तरफ से कोई भी आदेश आदेश डियर पार्क कोखोलने के सम्बंध में नही मिला है।

50 साल पहले की गई थी डियर पार्क की स्थापना, 12 लोगों की टीम कर रही काम
हिसार के बस स्टैंड से 6 किलोमीटर दूर धान्सू रोड पर करीब 50 साल पहले डियर पार्क स्थापित किया गया। पार्क की स्थापना साल 1970 में हुई। डियर पार्क 42 एकड़ में फैला है। वर्तमान डियर पार्क में हिरणों की 4 प्रजातियां (चिंकारा, काला हिरण, चीतल और सांभर) के कुल 111 हिरण है। करीब 12 सदस्यीय टीम पार्क में इन वन्य जीवों का सरंक्षण कर रही है। हिरण से लेकर नीलगाय के बच्चों का पालनपोषण का दायित्व यहीं टीम निभा रही है।।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें