पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड-19:कोरोना से 4 की मौत, 43 वर्षीय आरएमपी को छोड़ मरने वालों में सभी 50 से अधिक उम्र के, सभी पहले से ही थे बीमार

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 पॉजिटिव की मौत के कारणों का ऑडिट बाकी, 148 नए संक्रमित मिले

कोरोना का कहर थम नहीं रहा है। जिले के चार संक्रमितों की मौत हुई है। इनमें से 3 की मौत के कारणों का ऑडिट होना बाकी है। इसके बाद मौत का आंकड़ा कोविड पोर्टल पर अपडेट होगा। हालांकि तीनों की मेडिकल एवं ट्रीटमेंट रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित होने के बाद मौत हुई है। फिलहाल शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड बुलेटिन के अनुसार 48वीं मौत हुई हैं। यह 66 वर्षीय वृद्ध हैं जोकि सरसौद गांव का रहने वाले थे। 25 सितंबर को शहर के डेडिकेटिड कोविड अस्पताल में दाखिल हुए थे। मधुमेह सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे। उपचार के दौरान शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिससे मौत हो गई।

वहीं, जिन 3 मृतकों की डेथ रिपोर्ट का ऑडिट है उनमें से एक ठंडी सड़क एरिया का 53 वर्षीय रोगी है। डेडिकेटिड कोविड अस्पताल में उपचार चल रहा था, जहां दम तोड़ा है। वहीं दूसरा रोगी गुरुगाम के निजी अस्पताल में इंद्रप्रस्थ कालोनी वासी 60 वर्षीय वृद्ध की मौत हुई है। तीसरी मौत हांसी में 43 वर्षीय आरएमपी संचालक की हुई है। कोरोना संक्रमण के चलते स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा था। इनके भी शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

15 बंदी, 9 टीचर-लेक्चरर भी पॉजिटिव

सेंट्रल जेल में कोरोना की लंबी चेन बन गई है। शुक्रवार को 23 बंदी मिलने के बाद 15 और बंदी संक्रमित मिले हैं। इनके अलावा 8 टीचर और 1 लेक्चरर संक्रमित मिला है। पीएलए में रहने वाली 60 वर्षीय निजी अस्पताल की महिला डॉक्टर, सेक्टर 14 में रहने वाला 50 वर्षीय फिजिशियन, मॉडल टाउन में रहने वाली 40 वर्षीय महिला डेंटिस्ट, न्यू ऋषि नगर में 28 वर्षीय लैब अटेंडेंट, सिंचाई विभाग में 27 वर्षीय कर्मी वासी मुलतानी चौक, लोहामंडी में 27 वर्षीय सेल्समैन वासी बालसमंद, रेलवे में चीफ रिजर्वेशन सुपरिटेंडेंट वासी विजय नगर, रेलवे में 56 वर्षीय कर्मी, 39 वर्षीय डिस्ट्रिक आशा कोर्डिनेटर वासी आजाद नगर, पीएनबी के 2 सीनियर मैनेजर जिनमें से एक अर्बन एस्टेट तो दूसरे सेक्टर 1-4 में रहते हैं।

जान गंवाने वालों में 52 फीसदी मधुमेह रोगी उच्च रक्तचाप और मोटापा भी है बड़ी वजह

अगर आप किसी गैर संक्रमित बीमारी से ग्रस्त हैं ताे वक्त रहते संभल जाइये। वैक्सीन के ताैर पर मास्क पहनें और भीड़ से दूरी जरूरी बनाकर रखें। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि जिले अब तक 48 संक्रमित जान गंवा चुके हैं। इनमें 52 फीसद रोगी मधुमेह से ग्रस्त थे। इसके अलावा 48 फीसद रोगी दिल, उच्च रक्तचात, मोटापा, श्वास रोग व अन्य बीमारियों से जूझ रहे थे। पहले से बीमार रोगियों में इम्युनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम थी, जिससे उनका शरीर कोरोना संक्रमण को नहीं झेल सका। कई रोगियों का तो उपचार के दौरान हृदयाघात भी हुआ है।

कोरोना के काल में समाने वाले 64 फीसदी रोगियों की उम्र 60 साल या इससे अधिक थी। ऐसे में न सिर्फ गैर संक्रमित बीमारियों से ग्रस्त रोगी बल्कि वृद्ध एवं व्योवृद्ध नागरिकों को पहले से ज्यादा सचेत होना पड़ेगा। अगर स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरती तो संक्रमण से घिरने पर जान का खतरा अधिक रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें