पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिर्चपुर के पीड़ितों को बसाने की कवायद:कांग्रेस के 4 और भाजपा राज के 6 साल बीते 10 साल बाद भी 70 किमी का सफर अधूरा

हिसार7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गूंजने वाले मिर्चपुर कांड काे एक दशक बीत गया। यह घटना कांग्रेस सरकार के समय 2010 में हुई थी। इस दौरान 4 साल कांग्रेस राज रहा। अब 6 साल से भाजपा शासन में भी पीड़ित घरों से महरूम हैं। हालांकि 10 साल बाद वर्तमान सरकार ने पीड़ित 102 परिवाराें काे 258 प्लाॅटाें के कागज देकर नए बने गांव दीनदयालपुरम का स्थाई निवासी बना दिया है।

मिर्चपुर से दीनदयालपुरम की दूरी लगभग 70 किलाेमीटर है। इस प्रकरण काे राजनीति से भी जाेड़कर देखा जा रहा है। मई 2019 के लाेकसभा चुनाव से लगभग 10 माह पहले जुलाई-2018 काे भाजपा सरकार ने मिर्चपुर पीड़िताें के लिए ढंढूर गांव के पास जमीन अलाॅट की थी। अब बरोदा उपचुनाव के दौरान प्लॉटों का मालिक बनाना विचारनीय है।

तंवर फार्म हाउस परआज भी हैं विस्थापित परिवार

कैमरी राेड पर उद्योगपति व समाजसेवी वेदपाल तंवर के फार्म हाउस पर सभी पीड़ित परिवार रहे हैं। वेदपाल तंवर पिछले 10 सालाें से उन्हें अपनी ओर से बिजली-पानी जैसी सुविधाएं मुहैया करवा रहे हैं। वेदपाल तंवर ने भास्कर से बातचीत में कहा कि आज विजयश्री का दिन है। सरकार ने सभी काे प्लाॅट देकर अच्छा कार्य किया है, लेकिन पीड़ित परिवाराें में याेग्यता के अनुसार नाैकरियां देने का काम भी हाेना चाहिए।

राहुल गांधी, अठावले समेत 35 सांसद भी आए थे

मिर्चपुर की घटना के सुर्खियाें में आने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अचानक दाैरा कर गए थे। इसकी भनक स्थानीय पुलिस और प्रशासन काे भी नहीं लगी थी। संसद से अलग अलग पार्टियाें से जुड़े 35 सांसदाें का दल मिर्चपुर पीड़ताें से मिलने तंवर फार्म हाउस पहुंचा था। कुछ समय के पश्चात केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले भी तंवर फार्म हाउस आए और पीड़ताें का हाल चाल जाना था। आयोग के अधिकारी भी यहां पहुंचे थे।

ये हुआ था मामला

मिर्चपुर गांव में मामूली कहासुनी के बाद एक वर्ग के कुछ युवकाें ने दूसरे वर्ग से जुड़े एक मकान काे आग लगा दी थी। इसमें एक विकलांग लड़की व उसके पिता की जलकर माैत हाे गई थी। यह मामला देशभर में सुर्खियां बना। इसके बाद घटना पर संज्ञान लेते हुए पुलिस प्रशासन ने एक वर्ग से जुड़े 103 युवाओं काे हिरासत में लिया था। इसमें 98 नाबालिग, 5 बालिग थे। सुनवाई के बाद 33 युवकाें काे सजा हाे चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें