पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • 50 Years Of India's Victory Over Pakistan In 1971 War, Vijay Jyoti Yatra To Reach Hisar Military Station From Delhi Tomorrow

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्व के पल:1971 के युद्ध में पाक पर भारत की जीत के 50 साल पूरे, दिल्ली से कल हिसार मिलिट्री स्टेशन पहुंचेगी विजय ज्योति यात्रा, 11 दिन होंगे कार्यक्रम

हिसार2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विजय ज्योति यात्रा फाइल फोटो।
  • 16 दिसम्बर को पीएम नेे भारतीय सेना को सौंपी थी विजय ज्योति, मनाया जा रहा स्वर्णिम विजय वर्षोत्सव

पाकिस्तान के साथ 1971 में हुए युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने पर वर्ष 2021 को स्वर्णिम विजय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय मिलिट्री कैंट के अधिकारियों ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। भारतीय सशस्त्र बल वर्ष 2021 को स्वर्णिम वर्ष के तौर पर मनाने जा रहा है। इसके लिए दिल्ली से विजयी ज्याेति यात्रा हिसार कैंट पहुंचेगी।

हिसार में कई जगहों पर यात्रा का स्वागत होगा। कैंट में देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम होंगे। यात्रा 11 दिन हिसार में ही रहेगी। विजय ज्योति 16 दिसम्बर 2020 को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को सौंपी थी। विजय ज्योति यात्रा 15 जनवरी को हिसार मिलिट्री स्टेशन में पहुंचेगी, जिसका मेजर जनरल देविन्द्र कुमार, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, एवम डिविजन स्वागत करेंगे।

कई प्रदर्शनी लगेंगी, वीर नारियाें का होगा सम्मान

इस मौके पर विजय ज्योति का हिसार युद्ध स्मारक में स्वागत समारोह, वीर नारियों का अभिनंदन, शैक्षिक फिल्मों की प्रदर्शनी और स्क्रीनिंग, उपकरण और बैंड प्रदर्शनी आदि आयोजित किए जाने हैं। विजय ज्योति 15 जनवरी 2021 को दोपहर करीब 2 बजे मय्यड़ टोल प्लाजा से हिसार में प्रवेश करेगी, जिसकी स्थानीय लोग भी झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

1971 में भारतीय सेना ने पाक सेना को चटाई थी धूल, कार्यक्रमों में बतायी जाएगी वीरों की गाथा

16 दिसंबर 1971 में भारतीय सशस्त्र बलों ने पाकिस्तान की सेना पर एक शानदार और ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। जिसके बाद एक नए राष्ट्र बांग्लादेश का निर्माण किया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पारंपरिक युद्ध में यह सबसे बड़ा सैन्य आत्मसमर्पण था। 16 दिसंबर 2020 से देश 1971 की लड़ाई में भाग लेने वाले वीरों को याद रखने के उद्देश्य से 1971 की लड़ाई के जीत के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

भारतीय सशस्त्र बलों की जीत के लिए वर्ष 2021 स्वर्णिम विजय वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है। देशभर में वर्ष भर चलने वाले उत्सवों का जश्न मनाया जा रहा है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से वीरों की वीरता और उनके बलिदानों को जानने और सम्मानित करने का प्रयास किया जा रहा है और देशभर में इस अवसर पर कार्यक्रम होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser