पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाई स्पीड से फैल रहा कोरोना:सोमवार को रिकॉर्ड 1156 रोगी मिले, 16 शवों का हुआ अंतिम संस्कार, तीन रोगियों ने घर में तोड़ा दम

हिसार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक दिन में कोरोना को हराकर 1497 रोगी अपने घर में क्वारेंटाइन हैं। - Dainik Bhaskar
एक दिन में कोरोना को हराकर 1497 रोगी अपने घर में क्वारेंटाइन हैं।
  • 3 दिन, 51 डेथ और 2932 केस, आप संभलिए.. घरों में रहिए

अधिकतम पारा 40 डिग्री तक पहुंचने के साथ कोरोना संक्रमण की सक्रियता बढ़ने लगी है। पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए मई माह के तीसरे दिन सोमवार को 1156 नये पॉजिटिव मिले। इसके साथ 16 संक्रमितों के शवों का कोविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार हुआ है। इस बीच राहत की बात यह कि रिकॉर्ड तोड़ संक्रमितों से ज्यादा एक दिन में कोरोना को हराकर 1497 रोगी अपने घर में क्वारेंटाइन हैं।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो महज तीन दिन में 2932 संक्रमित मिलने के साथ 51 से ज्यादा रोगियों ने जान गंवाई है। इनमें होम आइसोलेट 3 रोगियों की घर पर मृत्यु हुई है।

सीजन टू में काेराेना का पीक अप्रैल के बाद मई माह में भी देखने को मिला है। संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है। पहले इक्का-दुक्का रोज मौत होती थी, लेकिन मई के 3 दिन में 51 रोगियों की मृत्यु यानी औसतन रोज 17 लोग जान गंवा रहे हैं। पिछले साल नवंबर माह में सबसे ज्यादा 5747 पॉजिटिव व 102 रोगियों की जान गई थी लेकिन इससे करीब दोगुना ज्यादा अप्रैल में 12318 केस व 112 रोगियों की मृत्यु हुई थी।

ऐसे में जिस गति से कोरोना फैल चुका है, इस पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को सख्त कदम उठाना होगा। अभी तक जिले में 4 लाख 55 हजार 316 लोगों की टेस्टिंग हुई है। अभी तक संक्रमण के 32 हजार 687 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से कुल 25 हजार 208 संक्रमित ठीक हो चुके हैं।

कोरोना ने इन्हें अपनों से छीना.. जिनमें से 2 ऑक्सीजन सपोर्ट पर, 12 वेंटिलेटर पर थे

विभाग के अनुसार बालसमंद के 68 वर्षीय वृद्ध, बोगाराम काॅलोनी हांसी में 65 वर्षीय व बालसमंद में 54 वर्षीय महिला की घर पर मौत हुई है। इनके अलावा उत्तम नगर में 38 वर्षीय व्यक्ति, अर्बन एस्टेट में 52 वर्षीय व्यक्ति, राजपुरा में 50 वर्षीय महिला, अर्बन एस्टेट टू में 74 वर्षीय वृद्ध, पायल गांव में 45 वर्षीय व्यक्ति, जवाहर नगर में 56 वर्षीय व्यक्ति, न्योली कलां में 50 वर्षीय व्यक्ति, माजरा में 55 वर्षीय व्यक्ति, कमला नगर में 70 वर्षीय वृद्धा, सेक्टर 14 में 66 वर्षीय वृद्ध, गणेश काॅलोनी में 84 वर्षीय वृद्धा, लुदास में 56 वर्षीय व्यक्ति, सेक्टर 17 में 73 वर्षीय वृद्धा की मृत्यु का आंकड़ा पोर्टल पर अपडेट हुआ है। इनमें से 12 वेंटिलेटर व 2 ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे, फिर भी जान नहीं बच सकी।

होम आइसोलेट की पीड़ा : बार-बार पूछ रहे कांटेक्ट ट्रेसिंग पर दवा नहीं दे रहे

होम आइसोलेट रोगियों की बेहतर केयर के लिए टीमों की संख्या तो बढ़ा दी मगर उसका लाभ नहीं मिल रहा है। सेक्टर-14 वासी पंकज ने बताया कि मैं, मेरी माता-पिता व दादी संक्रमित आ चुके हैं। बच्चे व पत्नी कोरोना लक्षण से ग्रस्त है। 25 अप्रैल से लेकर 3 मई तक, मेरे घर पर दवाइयां देने के लिए कोई भी हेल्थ वर्कर नहीं आया।

यहां तक की बार-बार मुझे कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए कॉल कर परेशान किया जा रहा है। कहते हैं कि आप तक दवा पहुंच जाएगी। पर, ऐसा नहीं हुआ है। ऐसी देखभाल होगी तो रोगी स्वस्थ कैसे होगा। घर से बाहर निकल दवाइयां लाएं ताे उस पर कार्रवाई की चेतावनी देते हैं। हेल्थ विभाग समय पर दवाइयां नहीं पहुंचाएगा तो रोगी कैसे कोरोना को हराएंगे।

एक और शव कोरोना पॉजिटिव मिला : मोर्चरी में पोस्टमार्टम के लिए लाया गया एक और शव कोरोना संक्रमित निकला। आजाद नगर के वीएलडीए विक्रम 1 मई को भिवानी से घर आए थे। घर के नजदीक क्लीनिक से खांसी ठीक करने की दवा ली थी मगर राहत नहीं मिली। तबीयत काफी बिगड़ गई थी, जिसके चलते वह उपचार के लिए सिविल अस्पताल पहुंचे थे। यहां उन्हाेंने दम तोड़ दिया। डॉक्टर्स ने रेपिड एंटीजेन टेस्ट किया तो कोरोना संक्रमित मिला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें