आदमपुर की महिला वोटर्स पाटियों का टारगेट:रेणुका बिश्नोई की 'नारी तू नारायणी' को चुनौती देगी AAP की 'नारी शक्ति'

सनमीत सिंह थिंद, हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के हिसार जिले के आदमपुर उप चुनाव की तारीख चुनाव आयोग ने अभी घोषित नहीं की है, परंतु विधानसभा सीट को जीतने के लिए भाजपा, आप और कांग्रेस पूरी तरह से सरगर्म हैं। आदमपुर में महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से ज्यादा है। इसलिए महिला वोटरों को लुभाने के लिए पूर्व विधायक कुलदीप बिश्नोई की पत्नी व पूर्व विधायक रेणुका बिश्नोई ने आदमपुर में एक जनसंपर्क अभियान चलाया हुआ है।

रेणुका बिश्नोई अपने कार्यक्रम नारी तू नारायणी के तहत महिलाओं और ग्रामीणों से संवाद कर रही हैं। अब उन्हें चुनौती देते हुए आम आदमी पार्टी ने ‘आप की नारी शक्ति’ कार्यक्रम शुरू किया है। इसकी जिम्मेदारी पार्टी की महिला प्रदेशाध्यक्ष अनु कादियान को सौंपी गई है। अनु 20 सितंबर को कालीरावण, खासा महाजन, 24 सितंबर को बालसमंद व डोबी, 30 सितंबर को सदलपुर व किश्नगढ़ और 3 अक्टूबर को मोडियाखेडा और चूली बागडियान में संवाद करेंगी। अनु कादयान ने बताया कि वे महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और राजनीति में उनकी भागीदारी बढ़ाने को लेकर ये कार्यक्रम शुरू करने जा रही है।

इसके अलावा आम आदमी पार्टी बाढ़डा से महिला पंचायत शुरू करेगी। बाढ़डा से हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला विधायक हैं। जजपा ने हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम महिलाओं के लिए चलाया हुआ है। बता दें कि आदमपुर उप चुनाव के लिए अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान मेक इंडिया मिशन नंबर वन की शुरूआत आदमपुर से ही कर चुके हैं। आप ने जनसभा में कुलदीप बिश्नोई की दुकान बंद करवाने की बात कही थी।

रेणुका बिश्नोई द्वारा चलाए जा रहे जनसंपर्क अभियान का पोस्टर
रेणुका बिश्नोई द्वारा चलाए जा रहे जनसंपर्क अभियान का पोस्टर

महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से ज्यादा

आदमपुर विधानसभा में कुल 1 लाख 67 हजार 424 वोटर हैं। इसमें महिला वोटर 86987 हैं, जबकि पुरुष वोटरों की संख्या 80433 है। ऐसे में पुरुषों की बजाए महिला वोटरों की संख्या ज्यादा है।

रेणुका के निशाने पर हुड्‌डा परिवार

रेणुका बिश्नोई सरकार की महिला सशक्तिकरण की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर रही है। वहीं राजनीतिक प्रतिद्वंदी हुड्‌डा परिवार पर भी कटाक्ष कर रही हैं। रेणुका ने बीते दिन भूपेंद्र हुड्‌डा और दीपेंद्र हुड्‌डा पर आदमपुर के विकास में रोड़ा अटकाने के आरोप लगाए। साथ ही कहा था कि 10 साल जब कांग्रेस सरकार रही, तब दोनों पिता पुत्रों को आदमपुर की याद नहीं आई। अब आदमपुर उप चुनाव के चलते दोनों चक्कर लगा रहे हैं।

आप महिला प्रदेशाध्यक्ष अनु कादियान
आप महिला प्रदेशाध्यक्ष अनु कादियान