पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडवाइजरी:काेरोना वैक्सीनेशन के नाम पर भी ठगी से बचने की अपील

हिसार25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एसपी बलवान सिंह राणा ने कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर ठगने से बचने के लिए एडवाइजरी जारी करवाई है। राणा का कहना है कि इंटरनेट के माध्यम से ठगने के लिए साइबर अपराधी कई तरीके अपना रहे हैं। इसलिए सतर्कता बरते हुए अनचाहे लिंक या कॉल्स को नजरअंदाज करें। भविष्य में कोरोना वैक्सीन लगनी है। ऐसे में ठग रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी कर सकते हैं।

वहीं, फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर साइबर अपराधी आपके बैंक खाते में सेंध लगा रहे हैं, जिससे बचने के लिए एटीएम कार्ड के नंबर, बैंक खाते की डिटेल्स और अन्य कोड्स की गोपनीयता बरकरार रखनी जरूरी है। कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार काेविन एप अभी प्री-प्रोडक्शन स्टेज में है। इसे मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ फैमिली वेलफेयर द्वारा गुगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर अधिकारिक तौर पर लाइव किया जाना बाकी है। इंटरनेट के माध्यम से धोखाधड़ी करने वाले जालसाज अपने प्रयासों को कोविन एप के नाम से सोशल मीडिया पर नकली लिंक, वेबसाइटों और किसी न किसी अनुचित तरीके से ठग सकते हैं।

इसी तरह चैट एप पर लिंक भेजकर, जॉब दिलवाने या घर बैठे पैसा कमाने के नाम पर काफी संदेश भी आते हैं। इनके झांसे में बिल्कुल न आएं। पहले उसकी सत्यता का पता जरूर कर लें। साइबर अपराधियों को सोशल इंजीनियरिंग की रणनीति या इंटरनेट के माध्यम से धोखाधड़ी का शिकार हुए पीड़ित के सोशल मीडिया खाते तक अनाधिकृत पहुंच प्राप्त होती है। ये साइबर अपराधी पीड़ित की वैध प्रोफाइल से सार्वजनिक जानकारी एकत्र करते हैं और सोशल मीडिया पर एकसमान खाता बनाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें