पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Arrangements Were Made For 15 Thousand 912 At 58 Centers, Only 50% Of The Candidates Reached, Five Constables Were Engaged For Checking Each One.

एचसीएस परीक्षा:58 सेंटरों पर 15 हजार 912 के लिए की गई थी व्यवस्था 50% परीक्षार्थी ही पहुंचे, एक-एक की चेकिंग के लिए पांच कांस्टेबल लगाए

हिसार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एचसीएस परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण करते डीसी डाॅ. प्रियंका साेनी। - Dainik Bhaskar
एचसीएस परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण करते डीसी डाॅ. प्रियंका साेनी।
  • ग्राम सचिव और पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द हाेने के बाद प्रशासन रहा मुस्तैद
  • जिले में शांतिपूर्ण हुई परीक्षा, परीक्षार्थियों की संख्या कम होने से शहर में नहीं लगा जाम

शहर में रविवार काे 58 परीक्षा केंद्राें पर हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की एचसीएस परीक्षा के दाैरान सिक्योरिटी के व्यापक प्रबंध रहे। ग्राम सचिव और पुलिस भर्ती परीक्षा कैंसिल हाेने के बाद प्रशासन मुस्तैद रहा। हर परीक्षा केंद्र पर डबल लेयर में चेकिंग की गई। एक-एक परीक्षार्थी की चेकिंग के लिए पांच-छह कांस्टेबल लगाए गए। परीक्षार्थी की आंखाें की स्कैनिंग और पंच लगाने के बाद ही एंट्री मिली।

सेंटर में एंट्री से पहले सभी परीक्षार्थियाें के शूज तक चेक किए गए। हाथाें में बंधे धागे या महिला परीक्षार्थियाें के ईयर रिंग तक बाहर ही उतरवाए गए ताकि किसी भी तरह की डिवाइस छिपाकर सेंटर में न ले जाई जा सके। सेंटराें पर काेई नेटवर्क काम न करे, इसके लिए जैमर लगाए गए। परीक्षा की वीडियाेग्राफी करवाई गई। सभी सेंटराें पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। परीक्षार्थियाें की बायाेमीट्रिक अटेंडेंस हुई।

सभी 58 सेंटराें पर 15 हजार 912 परीक्षार्थियाें के लिए व्यवस्था की गई थी, लेकिन करीब 50 फीसदी ने ही परीक्षा दी। हर परीक्षा केंद्र पर 11-11 पुलिस कर्मी तैनात किए गए। इसके अलावा सभी थाना एसएचओ और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी अपनी टीम के साथ सेंटर के निरीक्षण पर रहे। सभी परीक्षा केंद्राें पर 638 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। परीक्षा केंद्राें पर 18 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए थे।

अपेक्षा के अनुरूप आया पेपर
इम्पैक्ट अकेडमी के डायरेक्टर जाेगेंद्र पूनिया ने बताया कि परीक्षा के दाेनाें पेपर अपेक्षा के अनुरूप रहे। इनमें ऐसे सवाल नहीं थे जिनके आउट ऑफ सिलेबस या अटपटा कहा जा सके। मैथ, रीजनिंग, इंग्लिश सभी के सवाल ऐसे थे जाे आसानी से साॅल्व किए जा सकते हाें। पेपर काे आसान भी कहा जा सकता है, सही तैयारी करने वाला विद्यार्थी आसानी से यह परीक्षा क्वालिफाई कर सकता है।

इधर...डीसी ने लिया परीक्षा केंद्राें पर व्यवस्थाओं का जायजा
डीसी डाॅ. प्रियंका सोनी ने एचसीएस तथा अदर एलाइड सर्विसेज परीक्षा के दौरान व्यवस्थाओं और प्रबंधों की जांच के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सेंटर सुपरिटेंडेंट और परीक्षा ड्यूटी में लगे अन्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसीटीवी कैमरे, बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम, कोविड-19 प्रबंध तथा सिटिंग प्लान सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं की जांच की।

हरियाणा से संबंधित सवाल रहे कम
एचसीएस की परीक्षा देने वाले ऋषभ कामरा ने बताया कि एचसीएस का पेपर आसान ताे था लेकिन सामान्य ज्ञान परीक्षा में हरियाणा से संबंधित सवाल अपेक्षाकृत कम थे। हरियाणा की परीक्षा में प्रदेश के सवाल ज्यादा हाेने चाहिए थे। हमें अपेक्षा थी कि पेपर में 15 के करीब सवाल हरियाणा के इतिहास, भूगाेल या कल्चर से संबंधित हाेंगे लेकिन परीक्षा में चार या पांच सवाल ही ऐसे थे जाे प्रदेश से जुड़े थे।

खबरें और भी हैं...