पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधान:विदेशी महिलाओं की फोटो युक्त आईडी से मैसेज भेजकर ठगी करने की कोशिश

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जागरूकता से 25 हजार ठगी से बचा डाबड़ा गांव का नवीन पायल

अगर आपके पास विदेशी नंबरों से कॉल्स या मैसेज आते हैं तो सावधान हो जाएं। पहले आपसे संपर्क होगा और फिर विदेशी महिला की फोटो लगाकर ठगने का प्रयास होगा।

एयरपोर्ट से लग्जरी गिफ्ट्स व अन्य सामान छुड़वाने की एवज में बैंक अकाउंट नंबर भेजकर खाते में रुपये डलवाने की अपील होगी। पिछले काफी समय से ऐसी कॉल्स व मैसेज लोगों को ठगने के लिए भेज रहे हैं। ऐसी ही ठगी की घटना का शिकार होने से बच गया डाबड़ा गांव का रहने वाला नवीन पायल। नवीन पायल ने बताया कि बीते सप्ताह बुधवार को सोशल मीडिया अकाउंट पर हेलो का मैसेज आया था। सुंदर विदेशी महिला की फोटो लगी थी। आईडी एलिजाबेथ मारर्गेट नाम से थी। मेरे से एक एप का नंबर लेकर चैट करनी शुरू कर दी।

उसने मुझे कहा कि मैं आपके लिए गिफ्ट भेजूंगी। मुझे अपने शूज, शर्ट का साइज भेजाे। मैंने साइज बता दिए थे। इसके बाद उसने मुझे फोटो भेजी। जोकि लग्जरी शूज, शर्ट्स, परफ्युम, घड़ी इत्यादि की थी। इसके अलावा पैक्ड सूटकेस की थी, जोकि किसी एयरपोर्ट की लग रही थी। उसने चैट करके बताया कि यह सामान पैक करवा दिया है, जोकि दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। वहां से25 हजार रुपये कस्टम ड्यूटी भरकर सूटकेस ले लेना। इसके लिए आपके पास फोन भी आएगा। 2 फरवरी को सूटकेस डिलीवरी का शिपमिंट की कॉपी भेज दी। उसमें 19 किलो 9 ग्राम वजनी सामान का जिक्र था।

मुझे शक हुआ कि इतनी जल्दी कैसे कोई लग्जरी सामान भेज सकता है। तब मैंने गोवा व अमृतसर एयरपोर्ट पर कार्यरत भाई व भाभी से संपर्क किया था। उन्हें मामले की जानकारी दी तो बताया कि सब फर्जी है। झांसे में नहीं आना। रुपये ठगने का प्रयास है। बोले कि 10 किलोग्राम से ज्यादा सामान है तो कस्टम ड्यूटी भरवाई जाती है। इसके लिए आरबीआई का 22 डिजीट का खाता नंबर दिया जाता है। चालान भी भरवाया जाता है। तब मुझे फर्जीवाड़े के लिए बुने जाल की सच्चाई का पता चला था। अब उसकी कॉल्स व मैसेज आ रहे हैं लेकिन मैं कोई रिप्लाई नहीं कर रहा हूं। आमजन भी अलर्ट रहे और लग्जरी सामान के चक्कर में अपनी जमापूंजी गंवाने से बचें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें