पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Bhumi Pujan For The Second Phase Works Of Hisar Airport Tomorrow, CM's Program Will Be Broadcast Live, LED Screens Will Be Installed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:हिसार एयरपोर्ट के दूसरे चरण के कार्यों के लिए भूमि पूजन कल, सीएम के कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण, एलईडी स्क्रीन लगाईं जाएंगी

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिसार एयरपोर्ट के द्वितीय चरण के कार्य के लिए भूमि पूजा होना है। इसमें रन-वे एक्सटेंड होगा व अन्य कार्यों को भी हरी झंडी मिलेगी। 27 अक्टूबर को बरवाला रोड स्थित ऑब्जर्वेशन होम के सामने होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर की जा रही हैं। रविवार को विधायक कमल गुप्ता एवं डीसी डाॅ. प्रियंका सोनी के अलावा एयरपोर्ट अथोरिटी से जुड़े अधिकारियों ने तैयारियों और प्रबंधों का जायजा लिया।

कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि जबकि केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी विशिष्ट अतिथि होंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने विधायक डॉ. कमल गुप्ता को बताया कि कार्यक्रम को तीन भागों में बांटा गया है। प्रथम भाग में भूमि पूजन कार्यक्रम रखा है।

इसके बाद प्रदेश सरकार के दूसरे कार्यकाल की प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रदेश के विभिन्न जिलों की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी जिन पर कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों के साथ प्रदेश भर में लाइव प्रसारण के माध्यम से पूरा कार्यक्रम दिखाई देगा।

हिसार कार्गो एयरपोर्ट से पशु किए जा सकेंगे एक्सपोर्ट

कार्गो एयरपोर्ट के निर्माण से हरियाणा राज्य के अच्छी नस्ल के पशुधन को न केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी बल्कि दूसरे देशों को यहां से पशुधन भेजने में भी सहुलियत होगी। रोजगार के अनेक नए अवसर भी पैदा होंगे। इस बारे में लुवास (लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय) ने हिसार एयरपोर्ट के भावी परिप्रेक्ष्य में एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आने से पशुधन को अंतरराष्ट्रीय पहचान, सेना को मिलने वाले सामरिक लाभ, मुर्राह नस्ल की अन्य देशों में त्वरित पहुंच, नस्ल सुधार से जुड़ी प्रयोगशालाओं के सुदृढ़ीकरण, दूध व दुग्ध उत्पादों की अंतरराष्ट्रीय पहुंच सुनिश्चित होने के संबंध में जानकारी मिलती है।

लुवास के पशु विशेषज्ञ डॉ. नीलेश सिंधु ने बताया कि हिसार जिले की सड़क व रेलमार्ग के माध्यम से तो देश के विभिन्न हिस्सों से बेहतर कनेक्टिविटी है लेकिन हिसार में कार्गो एयरपोर्ट बनने से हिसार की कनेक्टिविटी राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहज सुलभ हो जाएगी जिसका सीधा फायदा प्रदेश के लोगों विशेषकर पशुपालकों को मिलेगा। हरियाणा, कृषि के साथ-साथ पशुपालन में भी विशेष पहचान रखता है और प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता के मामले में भी हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है।

हिसार में कार्गो एयरपोर्ट की स्थापना से जहां दिल्ली व चंडीगढ़ पर भीड़ का दबाव कम होगा वहीं भारतीय सेना द्वारा संचालित अश्व प्रजनन केंद्र से अच्छी नस्ल के घोड़ों को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तरपूर्वी जैसे उच्च ऊंचाई वाले सामरिक महत्व के क्षेत्रों तक आसानी से पहुंचाना सुनिश्चित हो सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें