उपलब्धि:उत्तर पश्चिम रेलवे की परफार्मेंस इंडेक्स रैंकिंग में बीकानेर डिविजन ने पाया तीसरा स्थान

हिसार6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उत्तर पश्चिम रेलवे के तीन मंडलों ने प्रथम दस स्थान पाया

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपने खाते में एक और उपलब्धि डाल दी है। परफार्मेंस इंडेक्स में देश के दस मंडलाें में तीन उत्तर पश्चिम रेलवे के शामिल है। बीकानेर डिविजन ने भी तीसरा स्थान पाया है। भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे के मण्डलों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर विभिन्न मापदंडों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रैंकिंग जारी की जाती है, जिससे रेल उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के साथ अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सकें। रेलवे द्वारा जारी मार्च 2021 की परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रैंकिंग में उत्तर पश्चिम रेलवे के 3 मण्डलों ने प्रथम 10 में स्थान बनाकर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में परचम फहराया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार केपीआई रैंकिंग के अन्तर्गत संरक्षा कार्य, व्यापार व वित्तीय प्रदर्शन, क्षमताओं का बेहतर उपयोग, आधारभूत ढांचे का विकास, परिचालन दक्षता, संसाधनों की विश्वसनीयता, समयपालनता सहित विभिन्न बिन्दुओं पर मूल्यांकन होता है।

इन सभी बिन्दुओं के आधार उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल ने 96.7 प्रतिशत केपीआई स्कोर प्राप्त कर भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में प्रथम स्थान बनाया है। जोधपुर मण्डल ने कुल 81 अंको में से 78.3 अंक अर्जित किये जो कि सर्वाधिक है। जोधपुर मण्डल वर्ष 2020-21 में अप्रैल माह में भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में 43 वें स्थान पर था, उसके पश्चात् कार्य निष्पादन में उत्कृष्टता को प्राप्त कर जनवरी, फरवरी 2021 में दूसरा स्थान प्राप्त किया। आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे के मार्गदर्शन में सफलता मिली।

खबरें और भी हैं...