पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीरो सर्वे 2.0 पूरा:शहर के 4 और 12 ग्रामीण एरिया में 724 लोगों के लिए ब्लड सैंपल, जिनमें जांचेंगे एंटी बॉडीज

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वे 1.0 में ग्रामीण एरिया में 4.1 और शहर में 2.3 फीसद पॉजिटिविटी थी

अठारह साल या इससे अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के प्रसार, क्षमता व एंटी बॉडीज जांचने के लिए सीरो सर्वे 2.0 मंगलवार को पूरा हो गया। टारगेट से 4 ब्लड सैंपल ज्यादा यानी 724 सैंपल लिए हैं। लैब में जांच होगी कि कितने सैंपल ऐसे हैं जिनमें एंटी बॉडीज हैं। हिसार-हांसी के चार इलाकों में 288 और 12 ग्रामीण इलाकों में 432 लोगों के रेंडम ब्लड सैंपल लेकर जांच होगी।

सर्वे के तहत हांसी के चार कुतुब से 72 और हिसार शहर के महावीर काॅलोनी से 73, पटेल नगर से 74 व घोड़ा फार्म एरिया से 72, ग्रामीण इलाकों में गावड़ से 36, भिवानी रोहिल्ला से 36, धीरणवास से 36, लाडवा से 36, मिर्जापुर से 36, रायपुर से 36, उमरा से 36, ढंढेरी से 36, रामायण से 36, सोरखी से 36, सीसर से 37, ढाणी से 36 सैंपल लिए हैं। इस सर्वे से पॉजिटिविटी रेट का पता लगेगा।

सीएमओ डॉ. रतना भारती ने खुद सीरो सर्वे 2.0 का निरीक्षण किया। इस दौरान आमजन से कारोना से बचाव एवं रोकथाम संबंधित जानकारी भी दी। सर्वे के पहले दिन 398 और दूसरे दिन 326 सैंपल लिए हैं। आईडीएसपी स्टेट के अनुसार सीरो सर्वे 1.0 हुआ था। इसमें हिसार के ग्रामीण एरिया में 507 सैंपल जांचे थे जिनमें 4.1 फीसद पॉजिटिविटी रेट सामने आया था। सिर्फ 21 सैंपल पॉजिटिव थे।

शहर में 349 सैंपल लेकर जांचे थे, जिनमें 8 ही पॉजिटिव मिले थे जिसके चलते 2.3 फीसद पॉजिटिविटी रेट था। इस सर्वे से पता चलेगा कि कोरोना वायरस के विरुद्ध एंटीबॉडीज किस तरह डिवेलप हो रही हैं और इनके डिवेलप होने की दर क्या है। जिस व्यक्ति का ब्लड सैंपल लिया है उसके अंदर हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है या नहीं। कोरोना होने पर अगर कोई लक्षण नहीं आते हैं, तब ऐसे लोगों के शरीर में 5 से 7 दिन के भीतर एंटी बॉडीज बनने लगती हैं। ये वायरस से लड़ती हैं और उसे शरीर में पनपने नहीं देती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें