पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:बोर्ड के विद्यार्थी आधार फोटो अपडेट करवा लें, पुरानी हुई तो नहीं भर सकेंगे परीक्षा फार्म

हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस सत्र से 10वीं व 12वीं कक्षा के साथ 8वीं कक्षा को भी बोर्ड की कक्षा बना दी गई है। जिसके बाद 8वीं कक्षा के विद्यार्थी भी बाकि बोर्ड विद्यार्थियों की तरह ही परीक्षा देंगे। परंतु इस साल विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने से पहले अपने दस्तावेज को अपडेट करवाना अनिवार्य हो गया है। इस साल विद्यार्थियों को अपने आधार कार्ड में वर्तमान फोटो अपडेट करवाना अनिवार्य है।

एचबीएसई बोर्ड द्वारा पत्र जारी कर सभी स्कूल मुखियाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं। बोर्ड ने यह कार्य परीक्षा फॉर्म शुरू होने से पहले करने के लिए कहा है। डीईओ अनिल शर्मा ने कहा बोर्ड द्वारा जारी आदेश सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दिया गया है। खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों नोटिस जारी कर दिया गया है। विद्यार्थियों को यह कार्य परीक्षा से पहले करवाना अनिवार्य है।

11वीं कक्षा के विद्यार्थियों का गणित का परीक्षा परिणाम बोर्ड परिणाम के आधार पर होगा

कोरोना महामारी के चलते बोर्ड व नॉन बोर्ड दोनों कक्षाओं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम पूर्ण हुई कुछ परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया गया व बाकी विद्यार्थियों को प्रमोट कर नई कक्षा में प्रवेश दे दिया गया। इसके साथ ही जो विद्यार्थी 11वीं कक्षा में थे उन विद्यार्थियों की गणित की परीक्षा नहीं हो पाई थी जिसके कारण उनका फाइनल परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो पाया था। अब स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ये निर्देश दिए गए हैं कि सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम अपडेट किया जाए। इस पत्र के अनुसार सभी 11वीं कक्षा के विद्यार्थी जो अब 12वीं कक्षा में प्रवेश करेंगे इनका परीक्षा परिणाम बोर्ड में प्राप्त किए अंकों में टॉप तीन विषयों के अंकों के आधार पर तैयार कर फाइनल रिजल्ट तैयार कर जारी किया जाए।

विद्यार्थियों ने थोड़ी देर के लिए फेस से हटाया था मास्क महिला आब्जर्वर ने छात्रों का कटवाना चाहा चालान

बुधवार को परीक्षा के दौरान शहर के एक कॉलेज में विद्यार्थी कुछ देर के लिए फेस से मास्क हटा कर परीक्षा दे रहे थे। इतने में एक महिला निरीक्षक ने गेट पर सिक्योरिटी के लिए आए हवलदार को परिसर में बुला विद्यार्थियों का चालान काटने के आदेश दे दिए। काफी देर बहस करने व पुलिसकर्मी तथा कॉलेज कोऑर्डीनेटर के समझाने व मना करने के बाद महिला आब्जर्वर शांत हुई व विद्यार्थी परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कर सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें