पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेस्टिवल सीजन में निगरानी:एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदें मिठाई, खाद्य विभाग टीम ने 8 जगह की छापेमारी, नमूने लिए

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार में त्योहारों के मद्देनजर सैम्पलिंग करते खाद्य सुरक्षा अधिकारी।

त्याेहारी सीजन में मिठाइयाें का सेवन जरा संभलकर करें। खरीदने से पहले यह अवश्य देख लें कि मिठाई कहीं एक्सपायर डेट की ताे नहीं हाे गई है। सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि दुकानदार मिठाइयाें पर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट का जरूर उल्लेख करेंगे। फूड विभाग के अधिकारी भी व्यापारियाें काे जागरूक करने में जुटे हुए हैं। ग्राहकाें से भी सावधानी और देखकर ही मिठाई खरीदने की अपील खाद्य विभाग के अधिकारी कर रहे हैं।

हिसार के खाद्य सुरक्षा अधिकारी डाॅ. अरविंदर जीत सिंह ने टीम के साथ मंगलवार काे हिसार के कैंप चाैक, कैंट के पास, हांसी में तिकोना चाैक, बस स्टैंड के पास गुलाब जामुन, देशी घी और पनीर के आठ नमूने लिए। जिन्हें जांच काे भेजा जाएगा। इसके अलावा छापामारी की दाैरान मिठाई पर लिखी एक्सपायरी और मैन्युफैक्चरिंग डेट भी चैक की। दुकानदाराें से हर हाल में डेट लिखने के लिए कहा। चेतावनी दी कि यदि जांच के दाैरान अगर एक्सपायरी डेट वाली मिठाई अथवा गुणवत्ता में कमी पाई जाएगी ताे खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। डाॅ. अरविंदर जीत ने बताया कि सैंपलिंग अभियान जारी रहेगा। लाेगाें की शिकायत पर भी विभाग तुरंत छापामारी करेगा।

विभाग के अधिकारी पहले दुकानदाराें काे खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन कराने के लिए प्रेरित करते हैं। अनुपालन नहीं करने पर चालान करने का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त गुणवत्ता में खराबी की शिकायत मिलने पर सैंपल भरा जाता है। जिसे परीक्षण के लिए प्रयाेगशाला में भेजा जाता है। सैंपल अगर फेल पाया जाता है ताे काेर्ट में चालान भेजा जाता है। आरोप प्रमाणित हाेने पर छह माह से आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त मिस ब्रांड और अधाेमानक पाए जाने पर एडीसी की अदालत में मुकदमा चलाया जाता है। इसमें तीन से लेकर पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें