पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Children Of Hisar Won One Gold, Two Silver, Two Bronze Medals, 1400 Children From 12 States Across The Country Participated

नेशनल कूडो चैंपियनशिप:हिसार के बच्चों ने एक गोल्ड, दो सिल्वर, दो ब्रांज मेडल जीते, देशभर के करीब 12 राज्यों से 1400 बच्चों ने लिया हिस्सा

हिसार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल प्रदेश के सोलन में आयोजित 11वीं राष्ट्रीय कूडो चैंपियनशिप में विजेता खिलाड़ियों का किया सम्मान। - Dainik Bhaskar
हिमाचल प्रदेश के सोलन में आयोजित 11वीं राष्ट्रीय कूडो चैंपियनशिप में विजेता खिलाड़ियों का किया सम्मान।

हिसार के कूडो खिलाड़ियाें ने हिमाचल प्रदेश के सोलन में आयोजित 11वीं राष्ट्रीय कूडो चैंपियनशिप में सराहनीय प्रदर्शन कर मेडल जीते। जीत दर्ज करने के बाद हिसार पहुंचे खिलाड़ियाें का क्षेत्र के पार्षद मनोहर लाल, कोच संजय वर्मा, समाजसेवी मदन लाल मिस्त्री, कोच रवि सैनी सहित गणमान्य लोगों ने स्वागत किया। इस चैंपियनशिप में देशभर के करीब 12 राज्यों से 1400 बच्चों ने प्रतिभागिता की।

हिसार के मिलगेट की शिव धर्मशाला में चल रही एक स्पोट्र्स एकेडमी के 6 बच्चों ने इस चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और बेहतरीन प्रदर्शन कर एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज पदक जीते। दसवीं कक्षा के विद्यार्थी एवं खिलाड़ी नीरज ने अंडर 16 आयुवर्ग में गोल्ड मैडल पर जीत दर्ज की। नीरज एक सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं तथा उनके पिता एक मिस्त्री हैं।

इसी प्रकार नेहा ने सिल्वर पदक जीता। अंडर 14 आयुवर्ग में 9वीं कक्षा के छात्र साहिल ने सिल्वर पदक पर कब्जा किया। अंडर 12 आयुवर्ग में सातवीं कक्षा के छात्र जावेद तथा छठी कक्षा के छात्र शुभम ने ब्रॉन्ज पदक जीता। महिला वर्ग में खिलाड़ी प्रियांशु ने सराहनीय प्रदर्शन किया।

जानिए... क्या है कूडो गेम

एकेडमी के कोच रवि सैनी ने बताया कि हरियाणा राज्य से पहली बार राष्ट्रीय स्तर की कूडो चैंपियिपनशिप में खिलाडिय़ों ने प्रतिभागिता की और एक उम्दा प्रदर्शन कर शहर तथा प्रदेश का नाम रोशन किया। उन्होंने बताया कि कूडो एक मिक्स मार्शल आर्ट गेम है जो कि कई खेलों का मिश्रण है। इस खेल में वुशू, ताइक्वांडो, जूडो, कराटे व अन्य खेलों का मिश्रण किया गया है। इन सभी का सेल्फ डिफेंस में प्रयोग किया जाता है।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जीत दर्ज करने के बाद खिलाडिय़ों, उनके अभिभावकों और अन्य बच्चों में खुशी का माहौल है। एक कार्यक्रम आयोजित इन विजेता कूडो खिलाडिय़ों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पार्षद मनोहर लाल, कोच संजय वर्मा समाजसेवी मदन लाल मिस्त्री व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। उन्होंने खिलाड़ियाें को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए मार्गदर्शन किया।

खबरें और भी हैं...