हिसार में केजरीवाल का किसानों ने किया विरोध:3 घंटे केजरीवाल से मिलने का इंतजार करते रहे किसान; पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में की नारेबाजी

हिसार3 महीने पहले
पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में विरोध करते हुए किसान।

मेक इंडिया वन मिशन के तहत हिसार में आए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शाम को किसानों का विरोध झेलना पड़ा। अरविंद केजरीवाल का किसानाें ने पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में विरोध किया। किसानों ने केजरीवाल के खिलाफ नारे भी लगाए। हालांकि किसानों से ज्ञापन लेने के लिए केजरीवाल बाहर भी आए, परंतु किसानों ने मीटिंग न होने पर रोष जताया और नारेबाजी कर दी। इस पर अरविंद केजरीवाल बिना ज्ञापन लिए ही निकल गए। किसानों ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिस ने किसानों को समझा बुझाकर रेस्ट हाउस से बाहर भेजा।

किसान नेताओं ने कहा कि एसवाईएल का पानी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर केजरीवाल ने पराली को जिम्मेदार ठहराया था। इसलिए हम केजरीवाल से मिलना चाहते थे। किसान हिसार दौरे पर आना था, हमने उन्हें पहले ही विरोध प्रदर्शन की बात कह दी थी। तब केजरीवाल की ओर से हमारे पास मैसेज आए कि वे किसानों से बातचीत करने के लिए तैयार है। पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में हमें बुलाया। वे 12 बजे आ गए। तीन चार घंटे इंतजार किया। परंतु उन्होंने नहीं बुलाया। किसानों के विरोध को देखते हुए आम आदमी पार्टी के नेशनल एडवाइजर अनुराग ढांडा भी किसानों से बातचीत के लिए आए। परंतु किसान मीटिंग करने की बात पर अड़े रहे। इसके बाद मीटिंग नहीं हुई तो केजरीवाल जाने लगे। आप नेताओं ने कहा कि केजरीवाल को ज्ञापन दे दें। परंतु बाहर आने पर किसानों ने केजरीवाल को ज्ञापन देने से इंकार कर दिया। किसानों ने नारेबाजी की। दूसरी ओर से आप समर्थकाें ने आप पार्टी जिंदाबाद के नारे लगाए। माहौल तनावपूर्ण हो गया। इसके बाद पुलिस ने केजरीवाल की सुरक्षा के बीच वापस ले गए। किसानों ने कहा कि हम आदमपुर में भी विरोध करेंगे।

केजरीवाल बाहर आए तो किसानों ने ज्ञापन देने से इंकार कर दिया।
केजरीवाल बाहर आए तो किसानों ने ज्ञापन देने से इंकार कर दिया।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हिसार पहुंचकर भाजपा और कांग्रेस को जमकर घेरा। हिसार के निजी पैलेस में संवाद कार्यक्रम में यूथ की भीड़ उमड़ पड़ी। केजरीवाल और भगवंत मान ने संवाद के दौरान भाजपा पर होर्स ट्रेडिंग और जुमलों की सरकार जैसे कटाक्ष किए। दोनों को सुनने के लिए युवाओं को नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सुरक्षा में लगे कर्मचारियों ने गेट बंद कर दिए। इससे लेकर बाहर युवाओं की लाइन लग गई। अंदर दाखिल होने के लिए युवाओं और पुलिस कर्मचारियों के बीच बहस बाजी भी हुई। इसके बाद आप कार्यकर्ताओं ने मौके पर आकर युवाओं को अंदर प्रवेश करवाया।

संवाद कार्यक्रम में भगवंत मान ने कहा कि आज यूथ को भरोसा हो गया कि मैं भी कुछ बन सकता हूं। यूथ देश को आगे लेकर जाएगा, यूथ के जोश में बहुत ताकत है। हमारा यूथ एक जहाज की तरह गेट पर खड़ा है, कोई नेता या गाइड ऐसा नहीं मिल रहा कि जो रनवे दिखा दें। अरविंद केजरीवाल हमें एक ट्रेक्टर के रुप में मिल गया है, अब वे यूथ को रनवे दिखा देंगे। मान ने कहा कि युवा शक्ति को इग्नोर किया जा रहा है। जमोटो फरीदाकोट के एक लड़के ने, फिल्पकार्ट,ओला एक पंजाबी ने की, परंतु इसके हैड क्वार्टर है विदेश में। हमारे गुड से इतनी चीजें बन सकती है, इससे विदेशी कई मिलियन डालर की कंपनी चला रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने नौवीं, दसवीं, 11वीं 12 वीं अरविंद केजरीवाल की हिसार में हुई है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में जुमलों की फैक्ट्री ऑन हो गई। देखा जा रहा है, किस जुमले से कितनी धार्मिक भावनाएं भड़केगी। दूसरी पार्टियां वादों को पूरा करने के लिए हर बार पांच साल मांगती हैं। जबकि हमें जनता अगले पांच साल खुद देती है। आम आदमी पार्टी में कोई कलाकार है, कोई वकील है, डाक्टर भी है।

अरविंद केजरीवाल कार्यक्रम में प्रवेश करते हुए
अरविंद केजरीवाल कार्यक्रम में प्रवेश करते हुए

संवाद के दौरान अंजलि कादयान ने कहा कि एक देश नंबर वन तभी बन सकता है, जब देश की बेटी नंबर वन बने। हम घर से निकलती है तो हम सुरक्षित नहीं है। यह कहते हुए अंजलि रोने लग गई। तब केजरीवाल ने कहा कि यदि हम अपनी बच्चियों को सुरक्षा नहीं दे सकते तो लानत है ऐसे राजनीतिक सिस्टम पर। 75 साल बाद भी देश में बेटियां सुरक्षित नहीं है। एसपी, डीएसपी, आईजी की पोस्टिंग होती है तो पैसे चलते हैं। कोई पैसे देकर डीएसपी बनेगा तो बलात्कारी से पैसे लेकर पैसे की वूसली करेगा। हमारा सिस्टम ईमानदार होगा तो मजाल किसी बेटी के साथ कुछ हो जाए।

रोहतक के नीतिन वर्मा ने कहा कि पीजीआई में नौकरी देने के लिए 3 लाख देने पड़ते हैं। तब केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कोई कर्जा नहीं लिया। घाटे में नहीं चल रही है सरकार। हमने करप्शन खत्म की।

नजफगढ़ से लोकेश ने कहा कि आप दिल्ली और पंजाब में बिजली- पानी मुफ्त दे रहे हैं। देश में संसाधनों की कमी है। मैक इडियां नंबर वन में इनका क्या योगदान रहेगा।

गेट को ताला लगाते हुए पुलिस कर्मचारी
गेट को ताला लगाते हुए पुलिस कर्मचारी

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब तक नेता अपना पैसा स्विस बैंक में ले जाते थे। हम लोगों ने सरकार बनाने के बाद देखा कि सरकार घाटे में नहीं चल रही। दिल्ली में हर काम के अंदर पैसा बचाते हैं। लोगों के स्कूल बना दिए।दिल्ली में हमारे 40 एमएलए को खरीदने के लिए 800 करोड़ रुपये लेकर आए। वो पैसा जनता का टैक्स से चोरी करके निकाला गया।

हम सारे काम ईमानदारी से करते हैं। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में भाखड़ा नंगल डैम है, आपको यकीन नहीं होगा, पहले 9 रुपये यूनिट था। 300 यूनिट तक फ्री है। सरकार को डैम से 9 पैसे यूनिट मिलती है। टैक्स लगाकर 9 रुपये कर दिया। नीरव मोदी, विजय माल्या बैंक का पैसा नहीं आपका पैसा लेकर चला गया।

पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्रा ज्योति अहलावत ने कहा कि वह नेताओं की मेंटल हेल्थ पर रिसर्च कर रही हूं। फरीदाबाद से नरेंद्र चौधरी ने कहा कि जब तक व्यवस्था परिवर्तन नहीं होती, तब तक बदलाव नहीं होते। आप 2024 में पीएम बनें। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब और हरियाणा खेलों में आगे बढ़ सकते हैं। भ्रष्टाचारियों को बोल देना कि अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान हिसार में आए थे। जितने मर्जी हीरे मोती इक्ट्‌ठे कर लोग, कफन पर जेब नहीं होती, सब कुछ यहीं रह जाएगा।

पुलिस कर्मचरी गेट बंद करने का प्रयास करते हुए
पुलिस कर्मचरी गेट बंद करने का प्रयास करते हुए

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में भाजपा सरकार ने 190 स्कूल बंद किए। पिछली कांग्रेस सरकार ने 500 सरकारी स्कूल बंद कर दिए। अगर सरकारी स्कूल बंद कर देंगे तो गरीबों के बच्चे कहां जाएंगे?।

कहा गया कि सरकारी स्कूलों में बच्चे नहीं आते। सरकार ने इनका बेड़ागर्क कर दिया कि मजबूर होकर उन्हें प्राइवेट में भेजना पड़ा। केजरीवाल ने इसे खतरनाक करार दिया। देश में 27 करोड़ बच्चे रोज स्कूल जाते हैं। इनमें से 18 करोड़ सरकारी स्कूलों में जाते हैं।

हिसार पहुंचे अरविंद केजरीवाल का स्वागत करते डॉ. अशोक तंवर।
हिसार पहुंचे अरविंद केजरीवाल का स्वागत करते डॉ. अशोक तंवर।

1947 में ही कर दी थी गलती
केजरीवाल ने कहा कि 1947 में हमने एक गलती कर दी। हमें वार मोड पर शिक्षा का प्रबंध करना चाहिए था। हमें फ्री और शानदार शिक्षा देनी चाहिए थी। 75 साल में भी हमने शिक्षा कोई तवज्जो नहीं दी।

मैंने PM को चिट्‌ठी लिखी
मैंने आज ही प्रधानमंत्री को चिट्‌ठी लिखी है। PM ने 5 सितंबर को 14500 सरकारी स्कूलों को केंद्र सरकार के अपग्रेड करने की बात कही। पंजाब में 10 लाख सरकारी स्कूल हैं। इनको ठीक करने के लिए इंतजार नहीं किया जा सकता। मैंने PM को कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाएं, हम 5 साल में हम इन स्कूलों को ठीक कर देंगे।

हरियाणा पहुंचे पंजाब के सीएम भगवंत मान।
हरियाणा पहुंचे पंजाब के सीएम भगवंत मान।

हरियाणा में 'मेक इंडिया नंबर वन मिशन' का आगाज

इससे पहले दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल और पंजाब CM भगवंत मान के 2 दिन के दौरे पर हिसार पहुंचने पर डॉ. अशोक तंवर, राज्यसभा सदस्य डॉ. सुशील गुप्ता और चित्रा सरवारा ने उनका स्वागत किया। केजरीवाल ने यहां आम आदमी पार्टी के 'मेक इंडिया नंबर वन मिशन' का आगाज किया।

SYL पर गर्माई राजनीति

वहीं केजरीवाल और भगवंत मान के दौरे से एक दिन पहले ही हरियाणा की राजनीति SYL के मुद्दे पर गर्मा गई है। कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर में भाजपा के मंच से SYL के पानी की मांग की। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार बनते ही हरियाणा को SYL का पानी देने की घोषणा कर दें, मैं AAP के मंच पर चढ़ जाऊंगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने पंजाब सरकार से 1 महीने में रिपोर्ट मांगी है।

युवा, व्यापारी सहित अन्य वर्गों के साथ संवाद

अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान अपने दो दिवसीय दौरे पर युवाओं, व्यापारियों और अन्य वर्गों के साथ अलग-अलग संवाद करेंगे। दोनों एक साथ हिसार 12 बजे पहुंचेंगे। 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। हिसार में नए नेताओं का जॉइनिंग करवाई जाएगी। दोपहर 3 बजे केजरीवाल मिलिनियम पैलेस में युवाओं के साथ संवाद करेंगे। 5 बजे वे सोनाली फोगाट की बेटी यशोधरा और उसके परिजनों से मिलने उनके घर जाएंगे। इसके बाद व्यापारियों और अन्य वर्गों के साथ संवाद करेंगे।

आदमपुर में तिरंगा यात्रा

केजरीवाल और भगंवत मान 8 सितंबर को 11 बजे आदमपुर में तिरंगा यात्रा निकालेंगे। इसके बाद 12 बजे अनाज मंडी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 3 बजे दोनों हिसार से चले जाएंगे। केजरीवाल पंजाब चुनाव के बाद दूसरी बार हरियाणा आ रहे हैं। पहले कुरुक्षेत्र में आम आदमी पार्टी ने प्रदेश स्तरीय रैली की। अब दूसरी बार हिसार में रैली कर रहे हैं। केजरीवाल हरियाणा के भिवानी जिले की सिवानी मंडी के रहने वाले हैं।