पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिजली कट से राहत की उम्मीद:सेक्टर 1-4 और 9-11 में 33 केवी सब स्टेशन निर्माण शुरू

हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वहीं सेक्टर 16-17 में 33 केवी सब स्टेशन का प्रोजेक्ट अभी अटका

शहरवासियों को जल्द बिजली कटों से छुटकारा मिल जाएगा। शहर के 2 सेक्टरों में 33 केवी सब स्टेशनों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। हुडा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को सब स्टेशनों के निर्माण के लिए सेक्टर 9-11, सेक्टर 1-4 में जमीन अलॉट कर चुका है। सब स्टेशन बनने से जल्द ही इन सेक्टरों के लाेगाें काे बिजली कटाें से राहत मिलेगी।

सेक्टर 9-11 व सेक्टर 1-4 में 33 केवी सब स्टेशनों का निर्माण होने से शहर के दाे सब स्टेशनों पर अतिरिक्त लोड की समस्या खत्म हो जाएगी। सेक्टर 9-11 में फिलहाल 33 केवी जिंदल मैटल बिजलीघर से बिजली सप्लाई दी जाती है। यहां 33 केवी सब स्टेशन बनने के बाद नए सब स्टेशन से सेक्टर में बिजली सप्लाई की जाएगी। जिससे जिंदल मैटल पर बिजली के लोड की समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं सेक्टर 1-4 में एचटीएम सब स्टेशन से बिजली सप्लाई हाेती है। शहर के 2 सेक्टरों में बनाए जाने वाले 33 केवी सब स्टेशन को भोजराज गांव के 132 केवी सब स्टेशन से बिजली सप्लाई की जाएगी।

जमीन को लेकर अटका मामला

डीएचबीवीएन के सेक्टर 16 में बनाए जा रहे 33 केवी सब स्टेशन की फाइल पर अभी चीफ एडमिनिस्ट्रेटर की मंजूरी बाकी है। एसडीओ मनाेज ने बताया कि सेक्टर 16 में करीब चार कराेड़ की लागत से 33 केवी सब स्टेशन बनाया जाना था। हुडा द्वारा डीएचबीवीएन काे डेढ़ एकड़ जमीन 33 केवी लाइन के नीचे दी गई। इसके चलते वहां सब स्टेशन बनाना मुश्किल है। जिसके बाद हुडा ने डीएचबीवीएन काे पास लगती सवा से डेढ़ एकड़ दूसरी जमीन का प्रपाेजल भेजा। हालांकि अभी हुडा ने जमीन डीएचबीवीएन काे ट्रांसफर नहीं की है।

सेक्टर 1-4 सब स्टेशन का लगभग काम पूरा हाे गया है। इससे 11 केवी के 5 फीडर निकाले जाएंगे। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। सब स्टेशन पर करीब ढाई कराेड़ की लागत आएगी।'' -सुमन, एसडीओ, सिटी सब डिविजन।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें