पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Corona Will Be Controlled By Keeping An Eye On Visitors From Other Districts And Other States, Tracing Should Be Ensured After Testing

कोरोना कंट्रोल प्लान की समीक्षा:दूसरे जिलों और अन्य राज्यों से आने वालों पर नजर रखने से कोरोना होगा नियंत्रित, टेस्टिंग के बाद ट्रेसिंग सुनिश्चित हो

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अशाेक कुमार मीणा ने लघु सचिवालय के सभागार में कोरोना कंट्रोल प्लान की समीक्षा की

फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के आयुक्त एवं आयुष्मान भारत हरियाणा हेल्थ प्रोटेक्शन अथॉरिटी के सीईओ अशाेक कुमार मीणा ने लघु सचिवालय के सभागार में कोरोना कंट्रोल प्लान की समीक्षा की। डॉ. मीणा ने स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग और जिला प्रशासन को दिशा-निर्देश दिए।

बताया कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए हॉट स्पॉट जिलों व राज्यों से आने वाले लोगों की पहचान व स्वास्थ्य जांच जरूरी है। इसके लिए स्थानीय टीमों की मॉनिटरिंग, अपडेट्स व रिपोर्टिंग सुनिश्चित हो। आमजन को समझना होगा कि वे कोरोना को हल्के में नहीं लें। प्रारंभिक स्टेज में इसका इलाज शुरू करवा दिया जाए ताकि मृत्यु दर पर अंकुश लग सके। 

इस दौरान जिला उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आयुक्त अशोक कुमार मीणा को जिला में कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई रणनीति से अवगत करवाया। उन्हें जिले में उपलब्ध संसाधनों, टेस्टिंग सुविधाओं, जन जागरूकता के लिए किए कार्यों, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, सैंपल स्टेट्स, डैथ ऑडिट केस आदि की विस्तृत जानकारी दी।

आयुक्त अशोक कुमार मीणा ने मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों का अधिक से अधिक चालान किया जाने पर जोर दिया। यह भी कहा कि प्रत्येक चालान के बाद उसे 5 मास्क भी दिए जाएं। जिले में मास्क न पहनने पर 4641 चालान किए हैं। 

जानिए....मीणा ने क्या-क्या दिशा-निर्देश दिए
आयुक्त मीणा ने कहा कि इन टीमों को ई-दिशा की वेबसाइट पर अपडेट होने वाली वह सूची नियमित रूप से उपलब्ध करवाई जाए, जिसमें बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी होती है। ऐसे लोगों की पहचान के लिए यूनिट कमेटी आरडब्ल्यूए व काॅलोनी के निवासियों द्वारा गठित कमेटियों की भी मदद लें।

  • जो व्यक्ति कोरोना जैसे लक्षण दिखने पर अपनी जांच करवाना चाहें, उनके फोन कॉल्स का समुचित रिकॉर्ड रखा जाए जिससे पता चल सके कि व्यक्ति की जांच व इलाज के लिए सही प्रक्रिया अपनाई गई थी या नहीं। इनकी ट्रेसिंग संभव होगी। आमजन से आह्वान किया कि वे अपने और परिजनों के स्वास्थ्य पर नजर रखें। अस्वस्थ होते ही जांच करवाएं। 
  • लॉकडाउन खुलने के बाद लोग कोरोना के प्रति लापरवाह हुए हैं, जोकि सरासर गलत है। यह धारणा भी गलत है कि कोरोना से केवल वृद्धजन व गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति ही मृत्यु का शिकार होते हैं। ऐसे कई केस देखने में आए हैं जिनमें स्वस्थ व जवान व्यक्ति भी कोरोना से मृत्यु का शिकार हुए हैं। इसे नजरअंदाज करने पर संक्रमण विभिन्न अंगों में फैल जाता है तो व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है।  
  • विभिन्न प्रकार के टेस्ट की सुविधा है। जिला स्तर पर जाे सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही हैं उनका अधिक से अधिक इस्तेमाल करें, ताकि पहचान व उपचार हो सके।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें