पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यावरण सुरक्षा:ग्रीन हिसार बनाने के लिए निगम तैयार करेगा नर्सरी

हिसार5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक साल में एक लाख पौधे किए जाएंगे तैयार

ग्रीन हिसार बनाने काे लेकर नगर निगम अब आत्मनिर्भर बनेगा। इसकाे लेकर नगर निगम खुद की नर्सरी तैयार करेगा। इसकाे लेकर नगर निगम प्रशासन द्वारा फेज वन में नर्सरी का निर्माण करवाया जा रहा है। अधिकारियाें ने बताया है कि इस नर्सरी में एक साल में एक लाख से अधिक पौधे तैयार किये जाएंगे। नगर निगम कमिश्नर अशोक गर्ग आवास के साथ लगती फेज वन की 14000 स्क्वेयर फीट की जगह पर इस नर्सरी को तैयार करने का कार्य किया जा रहा है।

वीरवार को निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने नर्सरी के लिये चल रहे कार्य का निरीक्षण किया और अधिकारियों को नर्सरी तैयार करने को लेकर निर्देश दिये। इस दौरान एक्सईएन संदीप कुमार, जेई प्रवीण चौहान आदि मौजूद रहे। निगमायुक्त अशोक गर्ग ने कहा कि शहर काे हरा भरा बनाने के लिये पौधों की जरूरत पड़ती है। पौधों के लिये निगम प्रशासन दूसरी नर्सरियों पर निर्भर था और शहरवासियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी ओर से फेज वन में नर्सरी का निर्माण किया जा रहा है। नर्सरी में एक साल में एक लाख से अधिक पौधे तैयार किये जाएंगे और शहर को हरा भरा बनाया जाएगा।

1-1 हजार लीटर के बनाए जाएंगे भूमिगत वाटर टैंक
एक्सईएन संदीप कुमार ने बताया कि 14000 स्कवेयर फीट एरिया में नर्सरी तैयार की जा रही है। 6 फीट की दीवार और मुख्यगेट होगा। नर्सरी में प्रयोग होने वाली मशीनों व अन्य सामान के लिये विशेष रूप से कमरा बनाया जाएगा। जिससे नर्सरी की देखरेख भली प्रकार से हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें