आदेश / टिड्डी दल से बचाव के लिए डीसी ने गठित की जिला, उपमंडल और ग्राम स्तर पर कमेटियां

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:02 AM IST

हिसार. जिले में फसलों को टिड्डी दल के प्रकोप से बचाने के लिए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशानुसार जिला, उपमंडल और ग्राम स्तरीय कमेटियों का गठन किया गया। जिला स्तरीय कमेटी की चेयरमैन स्वयं उपायुक्त होंगी जबकि उपमंडल स्तरीय कमेटी के चेयरमैन संबंधित एसडीएम होंगे।

ग्राम स्तरीय कमेटी पटवारी की देखरेख में कार्य करेंगी। जिला स्तरीय कमेटी में चेयरमैन उपायुक्त के अलावा वाइस चेयरमैन अतिरिक्त उपायुक्त को बनाया गया है। इस कमेटी में सीटीएम, हिसार के एसडीएम, डीआरओ व डीडीपीओ को भी शामिल किया गया है। कृषि उपनिदेशक सदस्य सचिव की भूमिका में होंगे। इसी प्रकार उपमंडल स्तरीय कमेटी में चेयरमैन एसडीएम के अलावा तहसीलदार व बीडीपीओ शामिल होंगे।

उपमंडल कृषि अधिकारी या बीएओ इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। ग्राम स्तरीय कमेटी में पटवारी, ग्राम सचिव, सरपंच, नंबरदार व एडीओ, एटीएम, बीटीएम या वीएलडीए को शामिल किया गया है। यह कमेटियां टिड्डी दल पर नियंत्रण के साथ-साथ हमले की स्थिति में संबंधित स्थानों का निरीक्षण भी करेंगी।

जिला में कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा की उपलब्ध : उपायुक्त ने बताया कि जिला में 6591 लीटर कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा की उपलब्धता है। उन्होंने एचएसडीसी, एचएलआरडीसी व हैफेड को कोलोरोपाइरिफॉस 20 प्रतिशत ईसी दवा के आवश्यकता अनुसार पर्याप्त स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना