पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:डाइट में इसी सत्र से जेबीटी कोर्स शुरू करने की डिमांड

हिसार5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा की विभिन्न डाइट, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के लगभग 40 प्रतिनिधि डायरेक्टर सेकंडरी एजुकेशन हरियाणा से मिलने शिक्षा सदन पंचकूला पहुंचे। इस मीटिंग में सरकारी संस्थान डाइट में जेबीटी कोर्स इसी वर्ष शुरू करने की मांग की। जिनमें एक विद्यार्थी मात्र 2 से 5 हजार रुपए खर्च करके जेबीटी का कोर्स कर सकता है। प्राइवेट संस्थानों में जेबीटी का कोर्स करने में 60 से एक लाख रुपए तक खर्च करना पड़ता है।

पंचकूला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, हिसार, कैथल व रोहतक डाइट जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों को हरियाणा में कार्यरत शिक्षकों को प्रशिक्षण देते हैं। पुस्तकों का निर्माण करते हैं, विद्यालयों में चल रही ऑनलाइन अध्यापन कार्यों की मॉनिटरिंग करते हैं। इनको मजबूत किया जाए। डाइट संस्थान में कार्यरत लगभग 324 प्राध्यापक जोकि 700 स्वकृत पदों के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं।

उनकी सेवाएं डाइट संस्थानों को मजबूत करने व स्कूली शिक्षा को गुणवत्ता परख बनाने जैसे मुद्दों को लेकर गत मंगलवार को एक प्रतिनिधि मंडल थानेसर के विधायक सुभाष सुधा के साथ जाकर मुख्यमंत्री से मिला था और उपरोक्त समस्याओं के बारे में ज्ञापन दिया था। उन्हीं मांगों पर यह प्रतिनिधिमंडल निदेशक के उपलब्ध न होने पर शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक किरणमयी से मिला।

अनिल बूरा को राज्य प्रधान बनाया
शिक्षा सदन प्रांगण में इन मांगों के लिए संघर्ष करने के लिए हरियाणा की समस्त डाइट्स संस्थानों के प्राध्यापकों व वरिष्ठ प्राध्यापकों का गठन किया गया। इसमें हिसार के डॉ. राजदेव सिंह व कुरुक्षेत्र से डॉ. ऋषिपाल मथाना को वरिष्ठ सलाहकार बनाकर अनिल बूरा को राज्य प्रधान, तरसेम मित्तल (कुरुक्षेत्र) को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, तेजेंदर सिंह (पानीपत) को उपप्रधान, डॉ. जसबीर लाठर (रोहतक) को महासचिव तथा कार्यकारिणी में पंचकूला से नरेश कुमार कैथल से चंद्रकिशोर व करनाल से मनदीप सिंह को चुना गया। साथ ही समस्त कार्यकारिणी का विस्तार करने के लिए अनिल बूरा को अधिकार दिए गए। प्रतिनिधिमंडल में हसला के पूर्व प्रधान डाॅ. ऋषिपाल मथाना, डाॅ. अमरनाथ, तरसेम मित्तल, डॉ. प्रवीण कुमार, दिव्या, नरेश ढांडा, डॉ. अनिल बूरा, मनदीप सिंह, डॉ. जीतेंद्र कुमार, डॉ. जसबीर लाठर आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser