पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • DHE Does Not Know The Gender Of 30 Thousand Students Of 75 Colleges In The State, Sent The Letter Of Upgradation To Colleges

शिक्षा:डीएचई को नही पता प्रदेश के 75 कॉलेजों के 30 हजार विद्यार्थियों का जेंडर, कॉलेजों को भेजा अपग्रेडेशन का पत्र

हिसार7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश भर के कॉलेजों में यूजी कोर्सिस के लिए जहां एक तरफ प्रथम वर्ष के लिए एडमिशन हो रहे है वहीं सैकेंड व फाइनल इयर में पढ़ रहे विद्यार्थियों का एडमिशन का पेंच प्रमोट होने के बाद भी अभी तक फंसा हुआ है। जहां एक तरफ विवि अपनी ओर से सैकेंड व फाइनल इयर के विद्यार्थियों की एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर एग्जामिनेशन फॉर्म तक भरवा चुकी है वहीं दूसरी तरफ डीएचई हर रोज विभिन्न डाटा अपग्रेडेशन के लिए कॉलेजों को पत्र लिख रहा है।

इसी कड़ी में डीएचई ने पत्र जारी कर प्रदेश के 47 कॉलेजों के 30 हजार विद्यार्थियों के जैंडर की डिटेल मांगी है।पत्र में लिखा गया है कि सभी कॉलेज अपने विद्यार्थियों की जैंडर डिटेल को अपडेट करें। एक साल पढ़ाई कर सैकेंड इयर में पहुंच चुके विद्यार्थियों के जैंडर की डिटेल विभाग के पास नही है। वहीं दूसरी ओर सैकेंड व फाइनल इयर के 10 हजार विद्यार्थियों का इस सत्र में लिए जाने वाले सब्जेक्ट कोंबिनेशन व सैक्शन की डिटेल भी मांगी गई है।

जिस पर सवाल उठाते हुए कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि यह दूसरे साल चैंज नही किए जा सकते तो विभाग द्वारा एडमिशन करने में औपचारिकता क्यों बरती जा रही है। इससे न केवल एडमिशन प्रक्रिया में देरी हो रही है बल्कि विद्यार्थियों की पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है। फर्स्ट इयर के प्रमोटिड स्टूडेंट्स का कॉलेज में जमा करवाए उनके डाक्युमेंटेशन के आधार पर उनके जाति प्रमाण पत्र व हरियाणा डोमीसाइल यानि हरियाणा अधिवास पत्र को भी अपडेट करने के निर्देश समस्त कॉलेजों को दिए गए है।

जिससे कॉलेज प्रंबंधन डीएचई द्वारा नोटिस जारी कर बार बार कॉलेजों को बेवजह परेशान करने का आरोप भी लगा रहे है। जहां एक ओर डीएचई ने अभी तक सेकंड ईयर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स का एडमिशन प्रोसेस कंप्लीट नहीं किया है। वहीं दूसरी और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की तरह अन्य विश्वविद्यालयों ने भी एग्जामिनेशन फॉर्म भरवा कर सेकंड ईयर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स का एक तरह से एडमिशन पूर्ण कर दिया है। जिन विद्यार्थियों ने नहीं भरी है उन्हें अब लेट फीस के साथ एग्जाम फॉर्म भरना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें