पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Diseases In The Respiratory And Alimentary Canals Will Be Identified With A Self made Endoscopic Camera In Luvas.

रिसर्च :लुवास में स्वनिर्मित इंडोस्कोपिक कैमरे से श्वास और आहार नाल में रोगों की हो सकेेगी पहचान

हिसार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैज्ञानिक डाॅ. रामनजर चाैधरी ने पहचान और उपचार करने में पाई सफलता
Advertisement
Advertisement

पशुपालकाें के लिए खुशखबरी है। पशुओं की नाक, मुंह, खाने एवं श्वास की नली के विभिन्न राेगाें की पहचान के लिए लुवास के वैज्ञानिक डाॅ. राम नजर चाैधरी ने स्वनिर्मित इंडोस्कोपिक यूनिट तैयार की है। इसकी मदद से पशुओं के अंदर हाेने वाली बीमारियाें का जहां चंद मिनट में पता लगाया जा सकेगा। वहीं उपचार भी सही समय पर हाे सकेगा। जबकि नाक मुंह, श्वास की नली के अंदर हाेने वाली बीमारियाें का पता लगाने के लिए अभी तक डाॅक्टर करीब 50 लाख की कीमत की पारम्परिक इंडोस्कोपिक यूनिट से जांच करते थे। लुवास के वैज्ञानिक द्वारा तैयार यूनिट मात्र 1500 रुपए में स्थापित की जा सकेगी। इससे पशुपालकाें पर आर्थिक भार भी नहीं पड़ेगा। लुवास के कुलपति डाॅ. गुरदियाल सिंह और डायरेक्टर ऑफ रिसर्च डाॅ. प्रवीण गाेयल ने भी वैज्ञानिक की खूब सराहना की है। उधर, लुवास के अधिकारियाें ने जल्द ही डाॅक्टराें से लेकर पशुपालकाें काे भी तकनीक के प्रति जागरूक करने की बात कहीं है।

फील्ड के डाॅक्टर भी आसानी से कर सकेंगे उपचार : लुवास के वैज्ञानिक डॉ. राम नजर चौधरी ने श्वास नली या खाने की नली में किसी प्रकार के रोग के डायग्नोसिस के लिए बहुत ही सस्ती तकनीक की खोज की है। ये तकनीक बहुत ही सरल व उपयोगी है। इसका प्रयोग फील्ड के डॉक्टर भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। पारम्परिक इंडोस्कोपिक यूनिट काफी महंगी व जटिल बनावट की होती है। जिसका अनुमानित लागत करीब 50 लाख रुपये है। इसको फील्ड में गांव-गांव ले जाना मुश्किल है एवं इसके उपयोग के लिए बिजली का होना अनिवार्य होता है। इसके संचालन करने के लिये एक कुशल इंडोस्कोपी प्रशिक्षित डॉक्टर की आवश्यकता होती है। साथ ही उपयोग के दौरान पशु द्वारा मशीन को हानि पहुंचाने की संभावना काफी ज्यादा है। लुवास द्वारा स्वनिर्मित इंडोस्कोपिक यूनिट को बनाने की कीमत मात्र 1500 रुपये है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement