पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुस्सा:मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे दिव्यांग जन, उपमुख्यमंत्री ने किया आश्वस्त

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अर्बन एस्टेट में डिप्टी सीएम के आवास का घेराव करने आए दिव्यांगजन।

विकलांग अधिकार मंच राज्य कमेटी हरियाणा के आह्वान पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के आवास के घेराव को लेकर हिसार, सिरसा व फतेहाबाद जिले के दिव्यांग मंगलवार को पुष्पा कॉम्पलेक्स के नजदीक स्थित राम समर्पण पार्क में एकत्र हुए। इस दौरान उन्होंने डाबड़ा चौक तक विरोध प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों को प्रमुखता के साथ उठाया। इसी बीच डिप्टी सीएम के बुलावे पर एक प्रतिनिधिमंडल ने डिप्टी सीएम से मुलाकात कर अपनी मांगे रखी।

इस प्रतिनिधिमंडल में राज्य महासचिव ऋषिकेश राजली, राज्य प्रधान योगेश शांडिल्य, राज्य कोषाध्यक्ष अमित दिनोदिया, राज्य उपप्रधान सुरेंद्र जाडली, राज्य कमेटी सदस्य नरेश भारतीय और पंकज शर्मा जिला कोषाध्यक्ष हिसार हरिस्वरूप चूलियन शामिल रहे। प्रतिनिधिमंडल को विस्तार से चर्चा के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया। बैठक में डिप्टी सीएम के साथ चंडीगढ़ के उच्च विभागीय अधिकारियों के साथ मीटिंग करवाने पर सहमति बनी। इससे पूर्व राज्य प्रधान योगेश शांडिल्य ने कहा कि आज हरियाणा का दिव्यांग मांगों को लेकर सड़कों पर हैं।

कई बार प्रशासन और सरकार को अपनी मांगों से अवगत करवा चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसीलिए हरियाणा के तीन जोन में मंच के नेतृत्व में मंत्रियों के आवास घेराव व प्रदर्शन करने का फैसला राज्य कमेटी द्वारा लिया गया। राज्य महासचिव ऋषिकेश राजली ने कहा कि विकलांग अधिकार मंच 2016 विकलांग अधिनियम को राज्य में लागू करवाने, सरकार के वादे अनुसार मासिक पेंशन 5 हजार रुपए करवाने, सभी विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरवाने व विभागों के निजीकरण को बंद करवाने, 40 प्रतिशत विकलांगता पर बस पास फ्री करने, सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश अनुसार विकलांगों के बीपीएल राशन कार्ड बनाने, आयुष्मान योजना को सभी विकलांगों के लिए लागू करने, मनरेगा के तहत विकलांगों को काम देने व काम 200 दिन का करवाने की मांग को लेकर सड़कों पर संघर्ष कर रहे हैं।

राज्य महासचिव ने कहा कि अगर 7 दिन के अंदर सरकार हमारी मीटिंग उच्च अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में अपने वादे के अनुसार नहीं करवाती है तो आंदोलन चलाया जाएगा। इस दौरान आदमपुर ब्लॉक प्रधान राजेश पनिहार, नारनौंद ब्लॉक प्रधान सुबेसिंह लोहान, बरवाला ब्लॉक प्रधान कृष्ण गुरी, उकलाना ब्लॉक प्रधान श्याम सुंदर, हिसार ब्लॉक प्रधान पंकज शर्मा, अग्रोहा ब्लॉक प्रधान महाबीर कुलेरीफतेहाबाद से रतिया के ब्लॉक प्रधान पप्पल, रतिया के प्रेस सचिव कर्मजीत पदम, जिला प्रधान सुरेंद्र जांडली ने संबोधित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें