पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Dr. Vallabhbhai Said Will Pay Attention To Institutions And Organizations, Take Responsibility Of Destitute Animals

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिसार:डॉ. वल्लभभाई बोले- संस्थाओं और संगठनों से करेंगे आह्नान, बेसहारा पशुओं की जिम्मेदारी उठाएं

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष उपायुक्त, मेयर और गोशाला समितियों के पदाधिकारियाें से मिले

सामाजिक संस्थाओं और संगठनाें से आहान करेंगे कि सड़काें और माेहल्लाें में घूमते बेसहारा पशुओं की जिम्मेदारी उठाने के लिए आगे आएं। सरकार और गाेशालाएं इस अभियान में पहले से ही काम कर रही हैं। यह बात राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभभाई ने पत्रकाराें से रूबरू हाेते हुए कही। वह शुक्रवार दाेपहर सचिवालय में अधिकारियाें काे दिशा निर्देश देने हिसार पहुंचे थे।

डाॅ वल्लभभाई से पत्रकाराें ने सवाल किया कि सरकार पशुओं के लिए ताे अनेक याेजनाएं तैयार कर रही है, वहीं हजाराें आवारा गाय सड़काें और कूड़ाघराें में पाॅलिथीन और गंदगी खाने काे मजबूर हैं, सरकार इस पर काेई विचार नहीं कर रही। इस पर डाॅ वल्लभभाई ने कहा कि इस समस्या के निवारण के लिए सामाजिक संस्थाओं व संगठनाें काे साथ लेकर चलने का प्रयास किया जा रहा है।

इस माैके पर हरियाणा गाेसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण गर्ग ने गौ सेवा आयोग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आयोग के माध्यम से हरियाणा में सभी 22 जिलों में गोबर गैस प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। 50 गाेशालाओं में पंचगव्य तथा दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले विभिन्न उत्पाद बनाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जिला अधिकारियाें ने राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डॉ वल्लभभाई कथिरिया काे भराेसा दिलाया है कि चाेरी छिपे गाैवंश की तस्करी करने वालाें पर शिकंजा कसा जाएगा। डाॅ कथिरिया आज सचिवालय में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व अन्य विभागाें के अधिकारियाें काे संबाेधित करने के बाद विचार विमर्श कर रहे थे।

गाैअभ्यारण्य व नंदीशाला का निरीक्षण किया

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डॉ वल्लभभाई कथिरिया ने शुक्रवार को गांव ढंढूर स्थित गाैअभ्यारण्य व नंदीशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्हाेंने कहा कि गाैअभ्यारण्य के रख रखाव का कार्य किसी संस्था या एनजीओ को सौंपा जाना चाहिए। उन्हाेंने कहा कि गोमूत्र व गोबर से विभिन्न प्रकार के प्रोडेक्ट बनाए जा सकते हैं। मेयर गौतम सरदाना मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि चेयरमैन ने गोअभयारण्य को अपग्रेड करने व बेहतर बनाने को लेकर जाे दिशा निर्देश जारी किए हैं,उसका पालन किया जाएगा।

उन्हाेंने कहा कि शहर को बेसहारा पशु मुक्त करने और रख रखाव के लिये गाैअभयारण्य किसी सामाजिक संस्था व एनजीओ को सौंपने की योजना बनाई जा रही है। इस माैके पर निगमायुक्त अशोक गर्ग, आयोग के वाइस चेयरमैन विद्यासागर बाघला, चीफ इंजीनियर रामजीलाल, उप निगम आयुक्त डा प्रदीप हुड्डा, जिला महामंत्री आशा रानी खेदड़, पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला, प्रवीण पोपली, एडवोकेट रवि मेहता आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें