पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:स्कूल खुलने से पहले डीएसई ने जारी किया एसओपी, स्टूडेंट्स को मिलने से पहले टीचर्स को करवाना होगा कोविड टेस्ट

हिसार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टूडेंट्स को स्कूल में कक्षा लगाने के लिए अभिभावकों का लिखित में अनुमति पत्र करवाना होगा जमा

सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी की है। इसके लिए 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी बुलाए जा सकते हैं। स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए सुरक्षा के तौर पर विभाग तमाम एहतियात बरत रहा है। सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया जा रहा है, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए हर कक्ष में केवल 18-18 स्टूडेंट्स को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी।

इसके लिए डीएसई ने एक एसओपी यानि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किया है। इस एसओपी में स्कूल खोलने से पहले, स्कूल खोलने के बाद व स्कूल खोलने के दौरान अपनाई जाने वाली विभिन्न अनिवार्य सावधानियों का जिक्र किया है। जिसकी पालना के निदेशालय ने सख्त आदेश दिए हैं। इसके साथ ही निदेशालय ने स्टूडेंट्स को उचित दूरी बनाए रखने के साथ साथ शिक्षकों के लिए भी विशेष गाइडलाइन जारी की है। यदि इन गाइडलाइन की अनुपालना नहीं की जाएगी तो आपदा प्रबंधन एक्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना होगा

इस गाइडलाइन के अनुसार सभी शिक्षकों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। साथ ही शिक्षकों को न केवल स्टूडेंट्स की सुरक्षा की सावधानी रखनी होगी बल्कि स्वयं भी कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। यह आदेश सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों को मानना होगा।

अभिभावकों से लेनी होगी लिखित अनुमति

कक्षा में उपस्थित होने से पहले स्टूडेंट्स को अभिभावकों का अनुमति पत्र स्कूल में जमा करवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही विद्यार्थी को उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन से अवगत कराने के लिए शिक्षक इसका प्रचार प्रसार करेंगे।

सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बिंदू

  • स्टूडेंट्स में कम से कम 6 फीट की दूरी।
  • फेस कवर व मास्क अनिवार्य।
  • कम से कम 20 सैकंड के लिए हाथ सैनिटाइज करना अनिवार्य।
  • छींकते व खांसते वक्त फेस पर किस प्रकार करना होगा टिशु व रूमाल का प्रयोग बताएंगे शिक्षक।

निदेशालय गाइडलाइन में स्कूल खुलने से पहले से लेकर बाद तक की सभी एक्टिविटी पर कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। यह निर्देश बीईओ को भेज कर सभी स्कूल मुखिया व शिक्षकों तक पहुंचाए जाएंगे।- अनिल शर्मा, डीईओ, हिसार।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें