पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुधार:नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए प्रयास, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी

हिसार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में ट्यूबवेल एरिया की चारदीवारी निकाली जा रही है। यहां पार्क बनेगा। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में ट्यूबवेल एरिया की चारदीवारी निकाली जा रही है। यहां पार्क बनेगा।
  • 2.5 करोड़ से चमकेगा सिविल अस्पताल, रंगरोगन और रिपेयरिंग होगी

नववर्ष में सिविल अस्पताल की कायापलट होगी। रंगरोगन से जहां अंदर व बाहरी दीवारों को चमकाया जाएगा, वहीं माइनर रिपेयरिंग की जाएगी। आधारभूत ढांचा भी सृदृढ होगा। इस काम पर करीब 2.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण सेवाएं, सुविधाएं और साफ-सफाई मुहैया करवानी है।

इन तमाम प्रयासों की बदौलत नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस) का दर्जा मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद स्पेशल फंड मिलेगा। इसका इस्तेमाल मरीजों को उच्च स्तरीय सेवाएं उपलब्ध करवाने में होगा। बता दें कि अस्पताल में माइनर रिपेयरिंग का काम शुरू हो चुका है। रंगरोगन से पहले दीवारों की पुट्‌टी काम चल रहा है। ट्यूबवेल परिसर की चारदीवारी बनवा रहे हैं। यहां पर पार्क बनाने का प्लान है।

डॉक्टर्स को दी चेक लिस्ट, खामियां हैं तो बताकर दूर करवाएं

पीएमओ ऑफिस में मंगलवार को एनक्यूएएस के तहत मीटिंग हुई। इसमें सभी विभागों के एचओडी और डॉक्टर्स मौजूद थे। सभी काे एनक्यूएएस स्टैंडर्ड के तहत तैयार चेक लिस्ट दी। लिस्ट अनुसार मार्किंग करें। अपनी-अपनी ओपीडी सहित संबंधित परिसरों में कमियां ढूंढ़ने और उन्हें दूर करवाने के अलावा मरीजों को और किन सुविधाओं एवं सेवाओं की जरूरत है, उनकी डिमांड भी मांगी।

डॉ. त्रिखा रख रहीं हैं गतिविधियों पर नजर

हेल्थ डायरेक्टर डॉ. सोनिया त्रिखा का सिविल अस्पताल पर विशेष फोकस हैं। इन्होंने अस्पताल को एनक्यूएएस का दर्जा दिलवाने के लिए पूरा जोर लगाया हुआ है। लगातार अस्पताल प्रबंधन से संपर्क बनाए हैं और चल रहीं गतिविधियों की मॉनिटरिंग कर रही हैं। बता दें कि इन्होंने अप्रैल 2019 में सिविल अस्पताल का निरीक्षण किया था। इस दौरान काफी खामियां मिली थीं। अफसरों को कहा था कि एनक्यूएएस के लिए काफी मेहनत व पसीना बहाना होगा। आधारभूत ढांचा सुदृढ़ करना होगा साथ ही मरीजों को मूलतभूत सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवानी होंगी।

70 फीसद अंक मिलने पर एनक्यूएएस सर्टिफिकेट मिलने की संभावना है। उन्होंने ओपन वायर को कवर करने, इलेक्ट्रिक मैंटेनेंस कक्ष में इलेक्ट्रिक मैंटेनेंस कक्ष में वेंटिलेशन व कूलिंग व्यवस्था करने, दीवारों का रंगरोगन करने, रिकॉर्ड रूम व स्टोर रूम को व्यवस्थित करने, सफाई का विशेष ध्यान रखने ताकि इंफेक्शन फ्री माहौल मरीजों, तीमारदारों व अन्य लोगों को मिले, क्राउड मैनेजमेंट व इमरजेंसी वार्ड के स्प्रेशन पर विशेष काम करने के लिए कहा था। इसके अलावा दीवारों से गैर जरूरी पाेस्टर हटवाकर सुव्यवस्थित स्कोप ऑफ सर्विसिस, डॉक्टर्स के नाम व क्वालिफिकेशन इत्यादि लगवाने के लिए कहा था। काफी काम हुए भी लेकिन कोरोना काल की वजह से गति धीमी पड़ गई थी। अब पुन: स्पीड पकड़ी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें