पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संकट काल:मजदूरों का पलायन रहा जारी, 330 से अधिक यूपी और बिहार रवाना

हिसार9 दिन पहलेलेखक: महबूब अली
  • कॉपी लिंक
हिसार रेलवे स्टेशन की रिजर्वेशन खिड़की पर कुछ यंू टूट रही सोशल डिस्टेंसिंग। - Dainik Bhaskar
हिसार रेलवे स्टेशन की रिजर्वेशन खिड़की पर कुछ यंू टूट रही सोशल डिस्टेंसिंग।
  • नाकों पर पुलिस ने रोककर पूछताछ की तो अधिकतर ने कहा- परिवार में भाई-बहन की शादी इसलिए जा रहे घर, लॉकडाउन खत्म होते ही लौटेंगे

तीसरे दिन भी जिले से मजदूर एवं नौकरी पेशा लोगों का यूपी और बिहार जाने का क्रम जारी रहा। सोमवार को मजदूर घर जाने का बहाना बनाते नजर आए। कुछ मजदूरों ने परिवार में भाई की शादी होने की बात कही तो कुछ ने बहन की शादी।

हालांकि कुछ मजदूरों ने कहा कि फिर से पिछली बार की तरह खाने का संकट पैदा ना हो जाए इसलिए वह घर जा रहे हैं। लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म होगा, तब वापस आएंगे। 330 से अधिक मजदूर बिहार और यूपी के लिए रवाना हुए। भास्कर टीम की पड़ताल के दौरान कुछ इस तरह का नजारा देखने को मिला।

रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग की तरफ नहीं दिया जा रहा कोई ध्यान

वैसे तो रेलवे अधिकारी रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए आरपीएफ से लेकर जीआरपी तक को तैनात करने का दावा कर रहे हैं मगर सोमवार को भास्कर की पड़ताल के दौरान सामने आया कि रिजर्वेशन कराते समय टिकट खिड़की पर यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नहीं थी। यही नहीं यहां से जीआरपी और आरपीएफ के जवान भी नदारद थे।

रेलवे स्टशन रोड व प्लेटफॉर्म पर कुछ इस तरह का नजारा दिखा

  • रेलवे स्टेशन रोड, सुबह 11:00 बजे: यहां से 10 मजदूर रेलवे स्टेशन जा रहे थे। पूछने पर पाले और मनोरमा ने बताया कि वह गोरखपुर के हैं। परिवार में बहन की शादी है जिसमें शामिल होने जा रहे हैं। शादी होती ही वापस लौट आएंगे। दो अन्य मजदूरों ने कहा कि उनके परिवार में भाई की शादी है। इस वजह से गोरखपुर जाना पड़ रहा है।
  • रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 2, दोपहर 12:00 बजे:
  • यहां पर कई यात्री ट्रेन के इंतजार में बैठे थे। बिहार के पटना के यात्री सुदेश, मीनू और अनिल ने बताया कि पिछली बार के लाॅकडाउन के दौरान 4 दिन तक उन्हें जैसे तैसे कर खाना मिला था। इस बार भी लाॅक डाउन लगा है उन्हें आशंका है कि पहले की तरह में खाना नहीं मिलेगा। इसलिए वह घर लौट रहे हैं। लाॅकडाउन पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही वापस लौटेंगे। सभी हिसार की फैक्ट्री में काम करते हैं।
  • प्लेटफाॅर्म नंबर एक, समय दोपहर 1:00 बजे: यहां पर भी कई मजदूर बैठे हुए हैं। यूपी के फिरोजपुर के मजदूर अनुज और गोलू ने बताया कि उनके परिवार में बहन की शादी है। जिसके कारण उन्हें अचानक जाना पड़ रहा है। शादी होते ही वापस लौट आएंगे।

सैनिटाइजेशन करने वाला भी नहीं दिखाई दिया

प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्रियों को सेनिटाइज कराने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है मगर दोपहर 1:00 बजे के करीब कोई भी कर्मचारी रेलवे स्टेशन पर नजर नहीं आया हालांकि रेलवे अधिकारी दावा कर रहे हैं कि कर्मचारी रेलवे स्टेशन पर ही रहता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें