पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदाेलन:टोल पर अनशन और बॉर्डर पर डालेंगे पक्का डेरा किसान और कर्मचारी आंदोलन के लिए देंगे पैसा

हिसार/नारनाैंद/सुलखनी/बालसमंद/अग्रोहा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लांधड़ी टोल पर धरने को संबोधित करते किसान नेता। यहां आंदोलन के लिए आर्थिक मदद जुटाने की रणनीति बनाई गई। - Dainik Bhaskar
लांधड़ी टोल पर धरने को संबोधित करते किसान नेता। यहां आंदोलन के लिए आर्थिक मदद जुटाने की रणनीति बनाई गई।
  • 52 गांवों के किसानों ने आंदोलन में दर्ज कराई भागेदारी, लांधड़ी से 200 ट्रैक्टरों का जत्था दिल्ली बॉर्डर के लिए रवाना

किसान आंदाेलन काे मजबूती देने के लिए ग्रामीण आर्थिक सहयाेग देने में आगे आने लगे हैं। जिले के कई गांवाें में ग्रामीण वित्तीय प्रबंधन मजबूत करने में लगे हैं और किसान आंदाेलन काे तेज किया जाएगा। साथ ही पंचायतों में टीकरी बॉर्डर पर पक्के मोर्चे लगाने के फैसलों पर भी मुहर लगी। जिले के सभी चाराें टाेल प्लाजा पर महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के दिन शनिवार काे किसानाें ने उपवास रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

लांधड़ी टोल प्लाजा. कृषि कानूनों के विरोध में शनिवार को लांधड़ी टोल पर 21 महिलाओं सहित 101 किसान अनशन पर बैठे। धरने का नेतृत्व संयुक्त रूप से चेयरमैन सुमेर लोहान,पूर्व सरपंच शिवकुमार मुंड, ओमप्रकाश किरमारा, सुदेश गोरखपुर व ममता शासन किया। नेतृत्व कर रहे विजय पूनिया ने कहा कि टोल पर शनिवार को 52 गांवों के किसानों ने अपनी भागीदारी दर्ज करवाई। 200 ट्रैक्टरों का जत्था भी रवाना हुआ। इस अवसर पर किसान नेता संदीप जांगड़ा, सुरेश ,संदीप सिवाच, अनूप लूदास , रघुवीर लुदास, महावीर पूनिया, अजय जोहर,सुनील बुगालिया, कुलवंत नैन, अंगूरी देवी अादि धरने पर बैठे रहे।

एकड़ के हिसाब से देंगे सहायता राशि

सुलखनी| राजली गांव के नागा मंदिर में ग्रामीणाें की पंचायत हुई। इसमें फैसला हुआ कि किसानाें से प्रति एकड़ 2 साै रुपए लिए जाएंगे। वहीं पंच नंबरदार से पांच-पांच साै रुपए, सरकारी नाैकरी वाले से 11 साै रुपए और सरपंच से 51 हजार का आर्थिक याेगदान लिया जाएगा। आज हुई पंचायत की अध्यक्षता पूर्व सरपंच बधेवा चहल की अध्यक्षता में हुई थी। एकत्रित पैसे दिल्ली जाने वाले किसानाें और टाेल पर बैठे किसानाें की मदद में खर्च किए जाएंगे। उधर गांव संदलाना में किसान आंदोलन को लेकर पंचायत का आयोजन किया गया।

धीरणवास में जागृति अभियान आज

बालसमंद| धीरणवास गांव में सात गांव के किसानों की महापंचायत हुई, जिसकी अध्यक्षता हवासिंह हिन्दवान व ओमप्रकाश धिरणवास ने संयुक्त रूप से की। पंचायत में रावलवास खुर्द, रावलवास कलां, हिन्दवान, किरतान, भिवानी रोहिल्ला और आर्यनगर से किसानों ने भाग लिया। महापंचायत में किसानों ने फैसला लिया कि रविवार को धीरणवास गांव में ट्रैक्टरों से जाग्रति अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान में प्रत्येक गांव से ट्रैक्टरों में सवार होकर किसान हिसार जिला सचिवालय पहुंचेंगे और सरकार का पुतला दहन करेंगे।

सतरौल खाप का फैसला 20 ट्रैक्टर रखेंगे रिजर्व

नारनौंद| किसान आंदाेलन में सतराेल खाप भी आगे रहेगी। शनिवार काे दादा देवराज पार्क में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए चल रहे किसान आंदोलन को तेज करने के लिए खाप की बैठक हुई। अध्यक्षता खाप प्रधान रामनिवास लोहान ने की। मंच संचालन मुकेश लोहान ने किया। खाप के अनुसार टिकरी बॉर्डर पर अपने पक्के डेरे बनाएं। 20 ट्रैक्टर व एक लाख रुपए रिजर्व रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके।

बैठक में वक्ताओं पार्षद संदीप शर्मा, कृष्ण माजरा, रामफल पाली, मास्टर प्रताप सिंह, धर्मपाल बडाला, धर्मपाल मित्तल, राजबीर खेड़ी आदि ने अपनेसुझाव रखे। फूलकुमार पेटवाड़, ओमप्रकाश लोहान, नपा चैयरमेन सुबेर लोहान, वाईस चेयरमैन विनोद कुमार वाल्मीकि, पार्षद सुरेश, बिजेंद्र लोहान, शीलू लोहान, पृथ्वी खांडा, योगेंद्र माजरा, रामकेश माजरा, सतनारायण, सतीश पुट्ठी, जगदीश सरपंच मोठ व सत्यवान दूहन मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें