पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Fasting Is Important In Increasing Immunity, The Gluten Free Diet Gives The Body The Ability To Fight Against Diseases: Dr. Verma

आयोजन:इम्युनिटी बढ़ाने में अहम हैं उपवास, ग्लूटन फ्री डाइट से शरीर काे मिलती है रोगाें से लड़ने की क्षमता : डाॅ. वर्मा

हिसार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर और निमा ने कोविड-19 में उपवास की महत्ता पर वेबिनार किया

अक्सर लोग नवरात्र का उपवास देवी की आराधना करने के लिए करते हैं। मगर इन उपवास करने के पीछे बहुत से वैज्ञानिक कारण भी होते हैं। लोगों तक इन्हीं वैज्ञानिक कारणाें को समझाने के लिए शुुक्रवार को दैनिक भास्कर और निमा हिसार ने मिलकर गूगल मीट पर एक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार में बतौर मुख्य वक्ता सिविल हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुखबीर वर्मा शामिल हुए।

डॉ. सुखबीर वर्मा ने सबसे पहले लोगों की स्वास्थ्य की सही परिभाषा समझाई। उन्हाेंने बताया कि केवल शरीर का ठीक होना ही सही स्वास्थ्य की निशानी नहीं है। इसके लिए मन, इंद्रिय और आत्मा का प्रसन्न होना बेहद जरूरी है। डॉ. वर्मा ने बताया कि बदलता मौसम ही बीमारियों को दावत देने का काम करता है। इसी वजह से मौसम के बदलाव के दौरान ज्यादा सचेत रहने की आवश्यकता है। नवरात्र भी बदलते मौसम में आते हैं, ऐसे में ये उपवास बेहद लाभदायक सिद्ध होते हैं।

डॉ. सुखबीर वर्मा ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में सबसे ज्यादा जोर इम्युनिटी बढ़ाने पर है ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के तरीकों में उपवास को भी शामिल किया जा सकता है। उपवास करने से शरीर को मौका मिल जाता है जिससे शरीर के अंदर जमा टॉक्सिक बाहर निकल पाते हैं। उपवास के साथ दिन में न सोना, क्रोध न करना और हल्का भोजन करने जैसी टेक्निक भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नवरात्रों में ग्लूटन फ्री डाइट लेते हैं, इसमें कुट्टू का आटा, सिंघाडे का आटा और साबूदाना शामिल होता है। इसकी वजह से फिजिकल फिटनेस महसूस होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होने की वजह से बदलते मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, जुकाम, अन्य वायरस फीवर और त्वचा के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।ग्लूटन-फ्री डाइट का मतलब है, अपनी डायट से उन चीजाें को हटाना जिसमें ग्लूटन होता है। असल में ग्लूटन एक तरह का प्रोटीन होता है, जो गेहूं, सूजी, जौ इत्यादि जैसे अनाज में पाया जाता है। वेबिनार में शामिल लोगों ने कई सवाल भी पूछे जिसका डॉ. सुखबीर वर्मा ने जवाब दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें