पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:शाॅर्ट सर्किट से जनरेटर में लगी आग, मेले में अफरा-तफरी, ग्राउंड कराया खाली

हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुराना गवर्नमेंट काॅलेज मैदान में ट्रेड फेयर में घटना

पुराना गवर्नमेंट काॅलेज मैदान में आयोजित ट्रेड फेयर में मंगलवार शाम करीब साढ़े 4 बजे एक जनरेटर में आग लग गई। आग लगने के बाद मेले में पहुंचे लाेगाें में अफरा-तफरी मच गई। जनरेटर के आसपास लगे झूलाें पर बच्चे व बड़े झूल रहे थे। आग लगते ही झूले राेक दिए गए और स्थान खाली कराया गया। ट्रेड फेयर के स्टाफ ने फायर एस्टींग्यूसर से आग पर काबू पाने की काेशिश की मगर 9 फायर एस्टींग्यूसर ओपन करनेे के बाद भी आग पर काबू नहीं किया जा सका।

स्टाफ ने आखिर में बाॅटिंग के लिए रखे प्लास्टिक के टब से पानी की बाल्टियां भरकर आग पर फेंकनी शुरू की। जिसके बाद आग पर काबू पाया। आग लगने और धुओं से लाेग डर गए। इसके चलते प्रबंधन स्टाफ ने भी पूरा ग्राउंड खाली करा दिया। मामले की सूचना दमकल केंद्र काे दी गई। दमकल केंद्र से एक गाड़ी माैके पर पहुंची।

बोटिंग के लिए भरा पानी आया आग बुझाने में काम

माैके पर देख रहे लाेगाें ने बताया कि एक-एक करके माैके पर माैजूद 9 फायर एस्टींग्यूसर काे खाली कर दिया गया। इसके बावजूद आग पर काबू नहीं पाया जा सका। फिर लाेगाें ने मदद की और बाल्टियाें से लाेग पानी डालने लगे। करीब 15 से 20 मिनट में आग पर काबू पाया जा सका। वहीं वाहनाें की पार्किंग के लिए व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लाेहामंडी आने जाने वाले व बिकानेर चाैक पर जाम रहता है।

9 फायर एस्टींग्यूसर हो गए खाली फिर भी नहीं बुझी

अधिकारी बाेले एनओसी ली

नगर निगम अफसरों का कहना है कि निगम से फायर व अन्य तरह की एनओसी ली हुई थी। माैके पर फायर एस्टींग्यूसर भी लगे हाेंगे। फायर सेफ्टी सिस्टम लगाने को स्वयं ट्रेड फेयर मैनेजमेंट ने लिखित में दिया था।

हमारे यहां आग पर काबू पाने के लिए फायर एस्टींग्यूसर सिस्टम रखे हुए थे। शाॅर्ट सर्किट से जनरेट में आग लगी थी। 9 सिलेंडर आग बुझाने में खाली हाे गए। दमकल की गाड़ी भी बुला ली थी। जिस साइड आग लगी वहां झूले इत्यादि लाेहे का सामान ही था इसलिए किसी तरह की काेई हानि नहीं हुई।'' -रमेश कुमार, संचालक ट्रेड फेयर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें