पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • GJU Assistant Professor Sardul Singh And His Team Received An Australian Patent For Smart Door Lock Security System

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:स्मार्ट डोर लॉक सिक्योरिटी सिस्टम के लिए जीजेयू के सहायक प्रोफेसर सरदूल सिंह और उनकी टीम को मिला आस्ट्रेलियन पेटेंट

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अक्सर बहुत बार जल्दबाजी में लोग दरवाजे का सही से लॉक नहीं लगा पाते या लॉक लगाना ही भूल जाते हैं। इसी परेशानी को समझते हुए जीजेयू के इंजीनियर सरदूल सिंह ने स्मार्ट डोर लॉक सिक्योरिटी सिस्टम तैयार किया है। इसे आप अपने फोन से ही कहीं से भी अपने घर के दरवाजों को खोल या बंद कर सकते हैं। सीसीटीवी कैमरे की भी अलग से जरूरत नहीं होगी।

इस सिस्टम में ही कैमरे लगे होंगे। जिस क्लाउड नेटवर्किंग से जोड़ा गया है। घर में आने वाले-आने वाले व्यक्ति की पूरी रिकाॅडिंग रखी जा सकेगी। यदि कोई बाहरी व्यक्ति घर के अंदर आता है या आने का प्रयास करता है तो उसके फिंगर प्रिंट का रिकाॅर्ड भी रहेगा। साथ ही उसकी तस्वीर भी रिकाॅर्ड हो जाएगी। जीजेयू के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर सरदूल सिंह को ‘स्मार्ट डोर लॉक सिक्योरिटी सिस्टम’ में आस्ट्रेलियन पेटेंट भी मिल गया है।

जीजेयू के वीसी ने टीम को दी बधाई

डॉ. सरदूल सिंह को इस काम के लिए पूरी एक टीम का साथ मिला है। विवि के सेवानिवृत्त प्रो. राकेश धर, दीनबंधू छोटू राम विज्ञान एवं तकनीकी विवि के सहायक प्रो. डाॅ. सुरेंद्र दुहन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नागालैंड के डाॅ. कमलकांत कश्यप तथा शोधार्थी सत्यदेव, प्रदीप और अतुल भी इस पेटेंट में शामिल हैं। कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार और कुलसचिव डाॅ. अवनीश वर्मा ने डाॅ. सरदूल सिंह तथा टीम को बधाई दी।

ऐसे आया था आइडिया

इंजीनियर सरदूल सिंह ने बताया कि एक बार उनके बच्चों ने अंदर से घर का दरवाजा बंद कर लिया था। बच्चे छोटे थे कुर्सी पर चढ़कर दरवाजा बंद तो कर लिया था, लेकिन कुर्सी के अचानक टूट जाने के बाद बच्चे दरवाजा खोल नहीं पाए थे। लगभग ढ़ाई घंटे बाद आखिर दरवाजा तोड़ना पड़ा था। तभी से यह आइडिया उनके दिमाग में आया था कि वे कोई ऐसा सिस्टम स्थापित करेंगे कि इस तरह की समस्याओं का स्थायी समाधान निकाला जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें