पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होंगी:जीजेयू शुरू करेगा ऐरोस्पेस इंजी. से जुड़े कोर्स

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एयरपोर्ट से यातायात सुविधाओं के साथ रोजगार की बढ़ेंगी संभावनाएं : वीसी
  • यरपोर्ट की स्थापना से शोध तथा शिक्षण की दिशा में भी बहुत अधिक फायदा होने वाला है

हिसार में स्थापित होने वाले एयरपोर्ट से यातायात की उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होंगी। इस एयरपोर्ट की स्थापना से शोध तथा शिक्षण की दिशा में भी बहुत अधिक फायदा होने वाला है।

इसी कड़ी में जीजेयू हिसार ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग तथा इससे संबंधित कोर्स शरू करने की उच्च स्तरीय योजना तैयार कर रहा है।

जीजेयू कुलपति प्रो. टंकेश्वर ने बताया कि विवि ऐरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए के संयुक्त तत्वावधान में एक इंटरनेशनल ड्यू अल डिग्री बीटेक प्रोग्राम (ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग) शुरू करने की योजना बना रहा है। इस प्रोग्राम में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग तथा एस्ट्रोन्यूटिकल इंजीनियरिंग का स्पेशलाइजेशन होगा।

ऐरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ शुरू करने की योजना

प्रोग्राम के तहत जीजेयू हिसार में अंडरग्रेजुएट ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग प्रोग्राम में दाखिल विद्यार्थी दो साल पूरे करने के बाद एरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए में संबंधित क्षेत्रों में दाखिले के लिए आवेदन करेगा और अगले दो साल में जीजेयू हिसार तथा ऐरीजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए विद्यार्थी को संयुक्त रूप से स्नातक की उपाधि प्रदान करेंगे।

एयरक्राफ्ट, रॉकेट और मिसाइल तकनीक में मिलेंगे मौके

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि हिसार में हवाई अड्डा जीजेयू के बिल्कुल साथ लगता है। इसके निर्माण के बाद विवि का स्तर और ऊंचा होगा तथा शोध तथा शैक्षणिक उद्देश्य से आने वाले विशेषज्ञों को अधिक सुविधा होगी।

इंटरनेशनल रिलेशंस के डीन प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि हवाई अड्डा रोजगार प्रदान करेगा और व्यापार व आर्थिक गतिविधियों को और अधिक मजबूती देगा। विवि में ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग से संबंधित ड्यूल डिग्री कोर्स अगले सत्र से शुरू किए जाएंगे। यह कोर्स एविएशन, एयरक्राफ्ट, रॉकेट तथा मिसाइल तकनीक में नौकरियों के लिए सुनहरे अवसर प्रदान करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें