पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पराली जलाने वालाें पर शिकंजा:चूल्हे की आग काे भी पराली जलना ट्रेस कर कृषि विभाग काे रिपाेर्ट भेज रहा हरसैक

हिसार5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 65 स्थानाें की सूचना दी, जिनमें से 35 स्थानाें पर पराली में आग लगी नहीं मिली

कृषि विभाग के अधिकारी पराली जलाने वालाें पर शिकंजा कस रहे हैं। रोज विभिन्न गांवाें में लाेगाें काे पराली न जलाने को जागरूक कर रहे हैं। कृषि विभाग के सूत्राें के अनुसार कूड़े के ढेर या फिर किसी चूल्हे में लगी आग काे भी पराली में लगी दर्शाकर हरसैक रिपोर्ट भेज रहा है। अभी तक 65 स्थानाें पर आग लगने की सूचना मिली, जिनमें से 35 स्थानाें पर कृषि विभाग के अधिकारियाें काे पराली में आग लगी नहीं मिली है।

अब तक 28 किसानों के पराली जली मिलने पर चालान किए गए जबकि 70 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। वहीं इस संबंध में हरसैक के डायरेक्टर से बात की तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। अभी भी जिला के कुछ किसान पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। पराली जलाने के कारण वातावरण प्रदूषित हाेता है। यहीं नहीं लाेगाें में भी कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती है। हालांकि हरसैक के मदद करने के कारण ही अभी तक पराली में आग लगने के मामलाें पर कुछ हद तक अंकुश लगाया जा सका है। कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर बलजीत सहारण का कहना है कि गांव-गांव जाकर किसानों काे जागरूक किया जा रहा है।

क्या हैं एनजीटी के आदेश

कृषि रक्षा अधिकारी डाॅ. अनुराग सांगवान के अनुसार एनजीटी ने पराली जलाने को लेकर साफ मना कर दिया है। उसके आदेशानुसार पराली जलाने पर 2500 रुपये का जुर्माना 2 से 5 एकड़ जमीन पर और 5 एकड़ से ज्यादा जमीन पर पराली जलाने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना है। एनजीटी यह फाइन पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए कर रहा है।

पराली जलाने से नुकसान

एचएयू के वानिकी विभाग के अध्यक्ष डाॅ. एसएस ढिल्लाे के अनुसार पराली जलाने से जो धुआं निकलता है, उसमें कार्बन मोनो ऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है। जाे स्किन के लिए घातक सिद्ध हो सकती है। यह सीधे जमीन पर पहुंच जाती है। इसके धुएं से आंखों में जलन होती है। सांस लेने में दिक्कत होती है। फेफड़ों की बीमारियां भी होने का खतरा रहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें