पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर:ठीक से दिखाई नहीं देता तो सुगंध से पता लगाकर बनाया हर्बल गुलाल

हिसार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर में हिसार मंडल के 101 बच्चों ने ली ट्रेनिंग। - Dainik Bhaskar
दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर में हिसार मंडल के 101 बच्चों ने ली ट्रेनिंग।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला एवं एफएफडीसी कन्नौज, उत्तर प्रदेश द्वारा समायोजित दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर में हिसार मंडल के 101 बच्चों ने ट्रेनिंग प्राप्त की। इस ट्रेनिंग ने न केवल बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया बल्कि आत्मविश्वास भी भरा।

अपनी शारीरिक कमजोरी को दरकिनार कर इन स्पेशल बच्चों ने खुद के बनाए प्रोडक्टस के बारे में खुद आग बढ़कर बताने का जज्बा दिखाया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि दिलीप सिंह, विशिष्ट अतिथि डॉ. जोगिंदर कैरो, राजेश्वरानंद महाराज व उनकी धर्मपत्नी रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला परियोजना संयोजक चंद्रकला ने की। एफएफडीसी निदेशक गेडाम विलास, सहायक निदेशक कमलेश कुमार और एपीसी अनिल यादव और शिविर संचालन सुरेंद्र कैरों का धन्यवाद किया। इस मौके पर शिल्पा कविता सुनीता, विकास, राजपाल, अमनदीप, आस्था, जितेंद्र, अमित राजपाल, कुलदीप, रेनू मौजूद रहे।

बच्चों ने कहा-होली पर खुद गुलाल बनाकर मनाएंगे त्योहार

शरीर के कुछ अंग ही तो काम नहीं कर रहे। अब ये काम सिखाया है तो खुद के पैरों पर खड़ा हो जाउंगा। आलू के स्टार्च में हरी पत्तियों को सुखाकर या गुलाब की पत्तियों को सुखाकर मिलाउंगा तो गुलाल बन जाएगा। अब होली भी आने वाली है। त्योहार इसी गुलाल से मनाया जाएगा।

कुछ यही कहना था जीएसएसएस हांसी से आए सोनू का। सिरसा से आया 9वीं कक्षा का छात्र अजय का कहना है कि इस प्रशिक्षण में उसने जो सीखा उसके भविष्य में उसके काम आएगा। वह वापिस सिरसा नही जाना चाहता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें