• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar Guru Jambheshwar University's Proctor Board Meeting RSS Leader Kamal Saraf Misbehave Matter September 14

RSS संघ संचालक से दुर्व्यवहार का मामला:NSUI ने RSS की शाखा बंद करने के लिए सौंपा ज्ञापन; प्रॉक्टर बोर्ड बुधवार सुनाएगा फैसला

हिसार4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के हिसार जिला स्थित गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में RSS संघ संचालक कमल सर्राफ से दुर्व्यवहार और फिजियोथैरेपी विभाग में हंगामा करने के मामले में मंगलवार को प्रॉक्टर बोर्ड की मीटिंग हुई। इसमें इनसो छात्र नेता हरिंदर बैनीवाल के खिलाफ सहित करीब 30 मामलों पर सुनवाई हुई। विश्वविद्यालय में पीएचडी एडमिशन में धांधली का आरोप लगाने वाली छात्रा का धरना खत्म करवाया गया और मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया। वहीं हरिंदर बैनीवाल के मामले में सुनवाई पूरी नहीं हुई। अब यह सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी। ऐसे में कमेटी बुधवार को ही अपना फैसला सुनाएगी।

एनएसयूआई ने शाखा बंद करने के लिए सौंपा ज्ञापन

दूसरी ओर एनएसयूआई ने जीजेयू विश्वविद्यालय प्रांगण में आरएसएस द्वारा नियमित रूप से शाखा लगने पर रोक लगाने की मांग की है। एनएसयूआई जिला अध्यक्ष विक्रम सिंघरान ने बताया कि जीजेयू प्रांगण में पिछले कुछ दिनों से नियमित रूप से कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा शाखा लगाई जा रही हैं। जीजेयू विश्वविद्यालय एक स्वायत संस्था है। इसमें नियमों के विरुद्ध कुछ बाहरी लोगों के द्वारा विश्वविद्यालय प्रांगण में शाखा लगाने का काम किया जा रहा है। जिससे विश्वविद्यालय का माहौल खराब हो रहा है। विश्वविद्यालय संस्थान छात्रों के पढ़ने के लिए होता है। दूसरे प्रदेशों से भी छात्र जीजेयू विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। लेकिन विश्वविद्यालय प्रांगण में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा शाखा के नाम पर लठ चलाना,लड़ाई करना, जोर जोर से नारे लगाने जैसी गतिविधियां करवाई जा रही है जिससे छात्रों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय में पढ़ने आए छात्रों से जबरदस्ती शाखा लगाने जैसी गैर नियमित गतिविधियां भी नहीं करने दी जाएगी।

एनएसयूआई ने गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में जल्द से जल्द ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाने की मांग की ओर असामाजिक तत्वों द्वारा नियमों के विरुद्ध विश्वविद्यालय प्रांगण में शाखा लगाने जैसी गतिविधियां करने वालों पर करवाई की मांग की। जीजेयू विश्वविद्यालय को किसी भी हाल में आरएसएस व शाखा का राजनीतिक अखाड़ा नहीं बनने दिया जाएगा। इस पर रोक नही लगाई गई तो विश्वविद्यालय के समस्त छात्र मिलकर इसका विरोध करने व प्रदर्शन करने पर मजबूर होंगे। जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी।

एनएसयूआई के सदस्य रजिस्ट्रार को ज्ञापन सौंपते हुए
एनएसयूआई के सदस्य रजिस्ट्रार को ज्ञापन सौंपते हुए

यह था मामला

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने शिकायत दी कि 14 सितंबर को HSB के सामने वाले पार्क में RSS की शाखा विश्व विद्यालय में लग रही थी। इसमें देशभक्ति गीत, योग अभ्यास पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान इनसो छात्र नेता हरिंद्र बेनीवाल ने संघ संचालक कमल सर्राफ के साथ दुर्व्यवहार किया। इससे छात्रों में रोष है।

इसलिए हरिंद्र बेनीवाल के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए और पुलिस कारवाई की जाए। इस घटना के बाद शुक्रवार शाम को हरिंद्र बेनीवाल अपने कुछ साथियों के साथ फिजियोथैरेपी विभाग में पहुंचा और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को बाहर निकाल दिया। वह जबरदस्ती कमरे में बैठा रहा। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस मामले की शिकायत पुलिस को दी गई।

पुलिस शिकायत देने के बाद आरोपी भाग गए। सिटी पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया। प्रॉक्टर विनोद छौक्कर ने बताया कि इस मामले में तीन शिकायतें आई हैं। एक शिकायत थाने में गई है, दूसरी शिकायत VC के पास और तीसरी शिकायत मेरे पास आई है। यदि आरोपी के खिलाफ दोष साबित हो गए तो उसके खिलाफ कड़ी कारवाई होगी।