हिसार जिला परिषद का ड्रा तीसरी बार रद्द:ड्रा के लिए पहुंचे लोग; रद्द होने पर नाराजगी

हिसार4 महीने पहले
हिसार लघु सचिवालय सभागार में ड्रा में शामिल होने के लिए पहुंचे लोग।

पंचायती चुनावों के ड्रा की घोषणा के बाद उसे रद्द कर रहा है। मंगलवार को भी हिसार के जिला परिषद हिसार के 30 वार्डों के आरक्षण का ड्रा आज 20 सितंबर को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में किया जाना था। ड्रा के लिए लोग भी पहुंच गए, परंतु अंतिम समय पर प्रशासन ने ड्रा रद्द की सूचना दी। इससे चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार नाराज हो गए। इच्छुक उम्मीदवारों ने कहा कि तीसरी बार जिला परिषद के वार्डों के आरक्षण का ड्रा रद्द कर दिए गए।

जिला प्रशासन ने जिला परिषद के वार्डों का ड्रा 20 सितंबर को निकालना था। इसके लिए 11 बजे का समय निर्धारित किया गया। परंतु 11.30 बजे तक भी प्रशासनिक अधिकारी ड्रा निकालने नहीं पहुंचे तो लोगों में रोष फैल गया। उन्हें कर्मचारियों से सूचना मिली कि आज भी ड्रा नहीं निकाला जाएगा।

गढ़ी गांव के विकास, भुटाना गांव के जयभगवान, मिर्जापुर के सचिप, अमित ने बताया कि वे सुबह साढ़े 10 बजे ड्रा को देखने के लिए आ गए। वे जिला परिषद के चुनाव लड़ना चाहते हैं। 11 बजे के बाद भी कोई अधिकारी नहीं आया। फिर सूचना आई कि अबकी बार भी ड्रा रद्द कर दिया गया।

विकास ने बताया कि इससे पहले भी प्रशासन 3 बार ड्रा रद्द कर चुका है। पंचायतों में रिजर्वेशन के आरक्षण के बाद 3 बार ड्रा रद्द कर दिए गए। हम लोग अपना काम धंधा छोड़कर ड्रा प्रकिया में भाग लेने आते हैं, परंतु प्रशासन ड्रा रद्द कर देता हैं और प्रशासनिक कारण बताकर खानापूर्ति करता है। वे आज डीसी से मिलेंगे। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों ने कहा कि भाजपा सरकार पंचायती चुनाव करवाना नहीं चाहती, इसलिए हर बार चुनावों के ड्रा रद्द किए जा रहे हैं।

12 सितंबर 2022 को भी हुआ था रद्द एक ड्रा

इससे पहले 12 सितंबर को जिला परिषद के वार्डों का ड्रा निकाला जाना था, परंतु प्रशासन ने अंतिम समय पर रद्द कर दिए। इसी ्रपकार से हिसार उपमंडल के खंडों की पंचायतों में से पंच, सरपंच,पंचायत समिति हिसार के सदस्य पद हेतु पिछड़ा वर्ग-(ए) (बीसी-ए) के पदों के लिए आरक्षण का भी ड्रा 16 सितंबर को SDM हिसार के कार्यालय में किया जाना था, परंतु एकाएक प्रशासन ने यह ड्रा 15 को स्थगति कर दिया। अब नए तारीख घोषित की जाएगी।