पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फाइनल सेटलमेंट:एचएसवीपी ने गलत अपडेट इनहांसमेंट को ठीक करने के जारी किए आदेश

हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम में एक हजार तक की एक्सेस अमाउंट के मामले होंगे ठीक
  • प्रदेश के 15430 प्लाॅट धारकाें में से 2100 काे मिलेगा फायदा: एसो.

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा इनहांसमेंट राशि भरवाने के उद्देश्य से लाॅन्च की गई ‘लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम’ के नियमों में बदलाव कर एक हजार रुपये तक की एक्सेस अमाउंट के कारण हुई गड़बड़ियों को ठीक करने के लिखित आदेश जारी किए हैं।

ऑल सेक्टर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसो. के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने बताया कि एचएसवीपी की आईटी सैल द्वारा प्रदेश के विभिन्न सेक्टरों से लगभग 2100 प्लाॅट चिह्नित किए हैं। जिनकी एक हजार रुपये तक की एक्सेस अमाउंट के कारण गलत राशि अपडेट हुई है। ऐसे में केवल 2100 प्लाॅट धारकाें काे ही इस नए नियम के हिसाब से फायदा मिल पाएगा। प्रदेश के 58 सेक्टराें में करीब 15430 प्लाॅट धारक इफेक्टिड हैं।

यानी इसके बाद भी 13330 प्लाॅट धारकाें काे इसका फायदा नहीं मिल पाएगा। उन्हाेंने कहा कि एक हजार रुपये से ऊपर की एक्सेस अमाउंट के मामलों को ठीक करने का एचएसवीपी द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया है। इसके कारण सेक्टरवासियों में रोष है। ऑल सेक्टर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने इनहांसमेंट राशि अपडेट में हुई हर प्लाॅटधारक की गड़बड़ी को ठीक करने की मांग की है।

उन्हाेंने मुख्यमंत्री से इस ‘सेटलमेट स्कीम’ की समय अवधि काे बढ़ाने की मांग की है।उन्हाेंने कहा कि एचएसवीपी द्वारा जारी ‘सेटलमेंट स्कीम’ के तहत जिन 58 सेक्टरों के 15430 प्लाॅटधारकों की नई राशि अपडेट हुई है। उनमें पूर्व में भरी गयी एक्सेस अमाउंट के कारण हजारों प्लाॅटधारकों के खातों में गलत राशि अपडेट हाे गई। इसके कारण स्कीम लाॅन्च होने के एक माह बाद भी लगभग 85 प्रतिशत प्लाॅटधारकों ने इनहांसमेंट की नई राशि जमा नहीं करवाई।

एचएसवीपी के जारी आदेशों को ऐसे समझें

एचएसवीपी के जारी आदेशों के अनुसार यदि किसी प्लाॅटधारक द्वारा पहले किसी भी मद में एक हजार रुपए तक की एक्सेस अमाउंट जमा करवा रखी है ओर उसे पीपीएम साॅफ्टवेयर द्वारा इनहांसमेंट किश्त के हेड में शामिल किया गया है, तो उस राशि को नजरअंदाज कर हुए, ऐसे सभी मामलों को ठीक किया जाएगा।

यानि अलाॅटियों द्वारा किसी भी मद में एक हजार रुपये तक की एक्सेस अमाउंट भरी है, जिसके कारण उसके खाते में गलत डिमांड राशि अपडेट हुई है। ऐसे सभी मामलों को ठीक किया जाएगा। 1 हजार तक की एक्सेस अमाउंट मामले में भी प्रदेश के केवल 2100 प्लाॅटधारकाें काे फायदा मिलेगा।

जानिए- फैक्ट्स फाइल

प्रदेश के 58 सेक्टराें के 15430 प्लाॅटधारकों के लगभग 823 करोड़ 98 लाख 50 हजार 962 रुपये के मामले सटेलमेंट होने हैं। जिसमें 2 अप्रैल तक प्रदेश के 1768 प्लाॅटधारकों द्वारा मात्र 45 करोड़ 79 लाख 41 हजार 225 रुपये की राशि भरी है। प्रदेश के 13662 प्लाॅटधारकों के लगभग 778 करोड़ 19 लाख रुपये से ज्यादा के मामले सटेलमेंट होने शेष हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें