पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • India Post Payments Bank Account Holders Of The Department Of Posts Will Get The Benefit, The Postmen Had Already Started The Insurance Of Vehicles.

लाेगाें का हेल्थ इंश्योरेंस करेंगे डाकिया, घर बैठे मिलेगी सुविधा:डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाताधारकाें काे मिलेगा लाभ, वाहनाें का बीमा पहले ही डाकियाें ने शुरू कर दिया था

हिसार14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना काल में बीमारी के कारण जिन लाेगाें के पास रुपये खत्म हाे गए है तथा वह इंडिया पाेस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक हैं ताे अब डाक विभाग ऐसे लाेगाें का हेल्थ इंश्योरेंस भी करते नजर आएगा। डाकियाें काे हेल्थ इंश्योरेंस करने की जिम्मेदारी साैंपी गईं है। घर बैठे भी लाेग डाक विभाग की हेल्पलाइन पर काल कर याेजना का लाभ ले सकते हैं। हिसार में डाकियाें ने हेल्थ इंश्योरेंस करने शुरू कर दिए हैं।

हिसार डाक विभाग के मँडल अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि देखने में आया है कि काेराेना काल के दाैरान काफी संख्या में ऐसे लाेग है, जिनका बीमारी से ग्रस्त रहने के कारण रुपया खर्च हाे गया है। लाेगाें की मदद के उद्देश्य से अब डाकविभाग ने भी हेल्थ इंश्योरेंस करने का निर्णय लिया है। लाेग घर बैठे भी डाक विभाग से संपर्क कर डाकिया के माध्यम से हेल्थ इंश्योरेंस करा सकते हैं।

इसके लिए लाेगाें काे साेशल मीडिया और गाेष्ठी के माध्यम से भी जानकारी दी जाएगी। बताया कि हिसार में इंश्योरेंस शुरू कर दिए गए है। प्रयास रहेगा कि लाेगाें काे किसी भी तरह की परेशानी न हाेने दी जाए। गाैरतलब है कि वाहनाें का बीमा पहले ही डाकियाें ने शुरू कर दिया था। हिसार मंडल की यदि बात की जाए ताे लगभग 1 लाख 70 हजार से अधिक इंडिया पाेस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक है।

100 रुपये से खुलवा सकते हैं खाता
डाक विभाग से हेल्थ इंश्योरेंस कराने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता होना जरूरी है। सभी पोस्टमैन इन खातों को खोल सकते हैं। आधार कार्ड व पेन नंबर जरूरी होने के साथ कम से कम 100 रुपये देकर अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर पहले से खाता खुला है तो तुरंत बीमा की सुविधा उठा सकते हैं। बीमा की रकम ग्राहक के अकाउंट से काटी जाएगी। ग्राहक डाकघर में आकर बीमा करा सकते हैं, नहीं तो डाकिया को घर बुलाकर भी बीमा की सुविधा ले सकते हैं।

155299 पर कर सकते हैं कॉल
भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह बीमा या फिर हेल्थ इंश्योरेंस कराने के लिए ऑफिस के चक्कर लगाए। डाक विभाग लोगों को घर बैठे अकाउंट खुलवाने के साथ ही वाहन का बीमा, हेल्थ इंश्योरेंस कराने की सुविधा दे रहा है। बताया जा रहा है कि पोस्टमैनों के पास स्मार्ट फोन हैं। अगर कोई व्यक्ति आईपीपीबी की हेल्पलाइन नंबर 155299 पर कॉल कर खाता खुलवाने व बीमा कराने के लिए कहता है तो नजदीकी डाक घर से पोस्टमैन तुरंत ही खाता खोल कर वाहन का बीमा कर देते हैं।

खबरें और भी हैं...