पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Isolation Coaches Empty At Stations, Last Year More Than Two Hundred And Fifty Isolation Coaches Were Prepared

अस्पतालों में बेड नहीं, मरीज परेशान:स्टेशनों पर आइसोलेशन कोच खाली, पिछले साल भी ढाई सौ से अधिक आइसोलेशन कोच किए गए थे तैयार

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आइसोलेशन कोच। - Dainik Bhaskar
आइसोलेशन कोच।
  • एक भी कोच को नहीं लिया गया था प्रयोग में

शहर के प्राइवेट से लेकर सरकारी अस्पतालों में मरीज बेड के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, वहीं रेलवे विभाग ने करोड़ों की लागत से आइसोलेशन कोच तो तैयार कर दिए मगर अभी तक किसी आइसोलेशन कोच में मरीज भर्ती नहीं किया जा सका है। जबकि आइसोलेशन कोच को प्रयोग में लाकर परेशान मरीजों को कुछ हद तक राहत दी जा सकती है।

दरअसल, पिछले बार कोरोना काल में भी उत्तर-पश्चिम रेलवे ने करीब ढाई सौ आइसोलेशन कोच तैयार किए थे, जिन्हें हिसार के अलावा अजमेर, बीकानेर, जयपुर समेत विभिन्न स्थानों पर खड़ा किया था। कुछ को दिल्ली भी भेजा गया था। रेलवे अधिकारियों की मंशा थी कि यदि आवश्यकता पड़ती है तो आइसोलेशन कोच में गंभीर अवस्था वाले मरीजों को प्रदेश सरकार की मांग पर भर्ती किया जाएगा।

हालांकि कोई भी मरीज एक भी आइसोलेशन कोच में भर्ती नहीं किया जा सका था अब कोरोना की दूसरी लहर चली तो रेलवे अधिकारियों ने फिर से करीब ढाई सौ आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं मगर अभी कोच में एक भी मरीज को भर्ती नहीं किया जा सका है। आइसोलेशन कोच विभिन्न स्टेशनों की शोभा बढ़ा रहे हैं।

दैनिक रेल यात्री संघ के सुनील, मनोज, राजेश का कहना है कि यदि आइसोलेशन कोच में मरीज भर्ती किए जाएं तो लोगों को प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में धक्के खाने से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। दैनिक रेल यात्री संघ ने रेल मंत्री को भी इस संबंध में पत्र भेजने की बात कही है।

एक कोच को तैयार करने पर आया था करीब 50 हजार से अधिक का खर्च

रेलवे सूत्रों के अनुसार एक आइसोलेशन कोच पर 30 से लेकर 50 हजार से अधिक का खर्च आया था। आइसोलेशन कोच के अंदर टॉयलेट के अलावा ऑक्सीजन की भी सुविधा रहती है। स्टाफ नर्स व स्वास्थ्य कर्मियों को भी आइसोलेशन कोच में तैनात किया जाता है।

प्रदेश सरकार की मांग पर भर्ती किए जाएंगे मरीज : सीपीआरओ

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण का कहना है कि आइसोलेशन कोच तैयार है। प्रदेश सरकार की मांग पर आइसोलेशन कोच संबंधित प्रदेश में भेजे जाते हैं। पिछले साल भी ढाई सौ से अधिक आइसोलेशन कोर्स तैयार किए गए थे।

खबरें और भी हैं...