पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिटी में ट्रेंड:कम बजट और कम जगह, घर पर ही मिनी जिम बनवा रहे फिटनेस फ्रीक हिसारियंस

हिसार9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना काल में सेफ्टी सबसे पहले

कोरोना दौर में सबसे बड़ी जरूरत खुद को फिट और फाइन रखने की है। जिससे स्ट्रांग इम्युनिटी सिस्टम डिवेलप हो सके। यही वजह है कि अब लोग ज्यादा फिटनेस फ्रीक हो गए हैं। मगर पिछले तीन महीने से जिम और फिटनेस सेंटर बंद हैं, ऐेसे में भी शहर के फिटनेस फ्रीक्स ने एक्सरसाइज नहीं छोड़ी। 

सेफ एन्वॉयर्नमेंट में खुद को फिटनेस का फुल डोज देने के लिए अब शहर के लोग घरों में ही मिनी जिम तैयार कर रहे हैं। खास बात यह है कि घर के टैरेस, बालकनी एरिया और गेस्ट रूम में तैयार हो रहे यह जिम अब रेंटेड इक्विपमेंट्स के साथ भी बनाए जा रहे हैं। 

लोग जिम ट्रेनर्स से शुरुआती दौर में घर में जिमिंग करने की टेक्निक्स की जानकारी लेने के बाद रूटीन में घर पर ही वर्कआउट करना प्रिफर कर रहे हैं।

मिनी जिम के भी तीन प्रकार... राजगुरु मार्केट स्थित जिम इक्विपमेंट शॉप के ऑनर विनोद वर्मा ने घर में जिम सेट करने के प्रकार बताएं...
बेसिक सेटअप: 25 से 50 हजार के बजट में कस्टमर की पसंद के अनुसार ट्रेडमिल व साइकिल में से कोई एक इक्विपमेंट लगा रहे। साथ में, डंबल, पुलअप रॉड, का सेट दिया जा रहा।
मिडिल लेवल जिम : 50 हजार से 1.50 लाख के बजट में ट्रेडमिल, साइकिल, क्रॉस ट्रेनर, स्विस बॉल जैसी एक्सेसरीज होम जिम में लगा सकते हैं।
लग्जरी जिम: 1.50-2.50 लाख रुपए में मिड लेवल के इक्विपमेंट के साथ इसमें चेस्ट प्रेस, पैक फ्लाय, लेग प्रेस, लेग फ्लाय, रबर मैट, मिरर जिम में लग जाएगा।

तीन महीने में जिम इक्विपमेंट की डिमांड 10 गुना बढ़ी
जिम इक्विपमेंट्स डीलर राजेंद्र और सुनील द्विवेदी ने बताया कि अनलॉक -1 में लोगों ने स्ट्रेंथ बूस्टर एक्सरसाइज इक्विपमेंट्स और होम जिम में मल्टीफंक्शनल मशीनें ज्यादा खरीदी हैं। इनसे वर्क बेंच, चेस्ट प्रेस, लाइन बेंच प्रेस, शोल्डर प्रेस, स्टैंडिंग, ट्राइसेप्ट सभी हो जाते हैं। लोग अपनी बजट के अनुसार जिम से जुड़ी अफोर्डेबल इक्विपमेंट पसंद कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें