पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Luvas Scientific Belle: Chicken And Eggs Cooked At Temperatures Above 100 Degree Centigrade Do Not Spread Bird Flu, Relief: No Case In Hisar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट:लुवास के वैज्ञानिक बाेले : 100 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक तापमान पर पके चिकन और अंडे से नहीं फैलता बर्ड फ्लू, राहत: अभी हिसार में कोई मामला नहीं

हिसार5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

बर्ड फ्लू हरियाणा में दस्तक दे चुका है। हालांकि हिसार में अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। फिर भी बर्ड फ्लू काे लेकर लाेग दहशत में हैं। सुरक्षा की दृष्टि से कुछ लाेगाें ने चिकन और अंडाें का सेवन बहुत कम कर दिया है। मगर थाेड़ी सी सावधानी से बर्ड फ्लू से बचा जा सकता है। लुवास के वैज्ञानिक डाॅ. नरेश जिंदल और डाॅ. नीलेश संधू लाेगाें काे यह सलाह दे रहे हैं कि 100 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर पकाए चिकनऔर अंडाें के सेवन से मनुष्य में बर्ड फ्लू नहीं फैलता है।

यदि वायरस हाेता है ताे पकने के बाद पूरी तरह से खत्म हाे जाता है। एक अध्ययन में भी इसकी पुष्टि की जा चुकी है। लाेगाें काे घबराने की आवश्यकता नहीं है। अभी हिसार या फिर आसपास के जिलाें में बर्ड फ्लू का काेई भी केस नहीं मिला है। वह बताते हैं कि बर्ड फ्लू आमताैर पर एक से दूसरे पक्षियाें में फैलता है। यह पक्षियाें से लाेगाें में फैल सकता है। ऐसा हाेने पर मुर्गियाें काे मारने के अलावा काेई चारा नहीं बचता है। लुवास के कुलपति डाॅ. गुरदयाल सिंह का कहना है कि लाेगाें काे घबराने की आवश्यकता नहीं है। मुर्गे और अंडे की बिक्री करने वालाें काे भी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

क्या है बर्ड फ्लू

लुवास के डाॅ. नरेश जिंदल बताते हैं कि बर्ड फ्लू एवियनय इनफ्लूएंजा संक्रमित पक्षी से दूसराें में फैलता है। इसके वायरस काे बेहद खतरनाक माना जाता है। इसकी चपेट में इंसान भी आ सकता है। इस वायरस से निजात के लिए अब तक टीका नहीं बन सका है।

वन्य प्राणी विभाग के सीनियर इंस्पेक्टर रामेश्वर दास ने बताया कि वन्य प्राणियाें की सूचना के लिए ऑनलाइन एप ग्रुप बनाया है। इसमें लाेगाें काे जाेड़ा है। सूचना पाते ही टीम पहुंचेगी। मरे पक्षियाें के बारे में उनके माेबाइल नंबर 9416380612 पर भी सूचना दे सकते हैं। उधर, पशु चिकित्सा विभाग टीम काे भी बैठक लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू होने पर कफ, डायरिया, बुखार, सांस से जुड़ी दिक्कत, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट दर्द, उल्टी, निमोनिया गले में खराश, नाक बहना, बेचैनी, आंखों में इंफेक्शन जैसी समस्या हो सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser