पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कम फैट का साेया मिल्क तैयार:लुवास के वैज्ञानिकाें ने मैंगाे- स्ट्राबेरी फ्लेवर्ड वाला कम फैट का साेया मिल्क किया तैयार

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लुवास के वैज्ञानिकाें ने मैंगाे- स्ट्राबेरी फ्लेवर्ड वाला कम फैट का साेया मिल्क किया तैयार

उन लाेगाें के लिए खुशखबरी है, जाे दूध की डेयरी से बनाए खाेया मिल्क काे पीने से हिचकते हैं। लुवास के पशुधन उत्पाद प्राैद्याेगिकी के वैज्ञानिकाें ने लंबी रिसर्च के बाद दूध के अल्टरनेटिव के ताैर पर खाेया मिल्क की जगह पर उससे भी स्वादिष्ट साेया मिल्क तैयार किया है। जिसे मैंगाे और स्ट्राबेरी फ्लेवर डालकर तैयार किया है। इसकी खासियत यह है कि इसमें फैट नाम मात्र है मगर पाेषण से भी भरपूर है। यही नहीं इसे कार्बाेहाइड्रेड भी कम है।

लुवास की असिस्टेंट प्राेफेसर डाॅ. नेहा ठाकुर ने बताया कि कुछ लाेग डेयरी से निकाले दूध से बनाए खाेया मिल्क का सेवन करने से हिचकते हैं। इसकाे ध्यान में रखते हुए पशु उत्पाद प्राैद्याेगिकी के वैज्ञानिकाें ने ऐसा प्राेडक्ट बनाने पर रिसर्च करने की ठानी जाे दूध से न बना हाे तथा लाेगाें काे भी पसंद अाएं। करीब दाे साल पहले साेया मिल्क बनाने पर रिसर्च शुरू की थी। मैंगाे, स्ट्राबेरी यूज कर साेया मिल्क तैयार किया गया। लुवास के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. अशोक मालिक और सोशल मीडिया प्रभारी डॉ. नीलेश सिंधु का कहना है कि लाेग भी साेया मिल्क काे काफी पसंद कर रह रहे हैं।

साेया मिल्क की खूबी

  • साेया मिल्क खाेया मिल्क की अपेक्षा लाे फैट है। दूध का भी अल्टरनेटिव है।
  • फाइबर भी ज्यादा है। स्ट्राबेरी और मैंगाे का प्रयाेग हाेने से यह दूध से ज्यादा स्वादिष्ट है।
  • इसमें कार्बाेहाइड्रेड कम पाया जाता है।
  • साेया मिल्क की तरह ही काजू, राइस, काेकाेनेट और आमन मिल्क भी तैयार किया जा सकता है।

साेया मिल्क खाेया मिल्क का अल्टरनेटिव है। यह स्वादिष्ट हाेने के साथ लाे फैट भी है। इसे मैंगाे, स्ट्राबेरी के पल्ब के माध्यम से तैयार किया जाता है। संस्थान के वैज्ञानिक व अन्य कई प्राेडक्ट पर रिसर्च कर रहे हैं।'' डाॅ. गुरदयाल सिंह, वीसी, लुवास।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें