• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Management Prepared The Platform In The Parking Of The Children's Crematorium And The Surrounding People Uprooted

विरोध:प्रबंधन ने बच्चों के श्मशान की पार्किंग में प्लेटफाॅर्म तैयार किया ताे आसपास के लाेगों ने उखाड़ा

हिसार6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऋषि नगर श्मशान घाट में पार्किंग की जगह पर कोविड के तहत अंतिम संस्कार करवाने के लिए नगर निगम इंतजाम करने पहुंची तो सेक्टर 14 के स्थानीय लोगों ने एतराज जताया। - Dainik Bhaskar
ऋषि नगर श्मशान घाट में पार्किंग की जगह पर कोविड के तहत अंतिम संस्कार करवाने के लिए नगर निगम इंतजाम करने पहुंची तो सेक्टर 14 के स्थानीय लोगों ने एतराज जताया।
  • हालात : ऋ षि नगर श्मशान घाट में नहीं बची कोविड पेशेंट की डेडबॉडी के संस्कार के लिए जगह

ऋषि नगर श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं बची है। नगर निगम प्रशासन की अनुमति के बाद श्मशान भूमि प्रबंधन ने गुरुवार काे बच्चाें के श्मशान घाट में कोविड पेशेंट्स की डेडबॉडी का अंतिम संस्कार के लिए पार्किंग में शेड व प्लेटफार्म बनाना शुरू कर दिया।

इसकाे लेकर ऋषि नगर व सेक्टर 14 के लाेग पार्षद टीनू जैन, रिटायर्ड सीआईडी कर्मचारी भूप सिंह के नेतृत्व में विराेध के लिए पहुंचे। माेहल्ले के लाेगाें के साथ महिलाएं भी पहुंचीं। गुस्साई महिलाओं ने संस्कार के लिए तैयार किया प्लेटफार्म उखाड़ दिया। उन्हाेंने कहा कि पार्किंग में संस्कार नहीं हाेगा।

विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि हवा से भी वायरस फैलने का खतरा है यहां संस्कार क्याें किए जा रहे हैं। दूसरा ये भी कहा कि बच्चाें के श्मशानघाट के साथ सेक्टर के घर लगते हैं। जब संस्कार हाेंगे ताे धुआं निकलेगा और राख उड़कर घराें में पहुंचेगी। लाेगाें ने श्मशान घाट शहर से बाहर शिफ्ट करने की मांग की।

प्रबंधन ने मामले की सूचना पुलिस व निगम प्रशासन काे दी। डीएसपी पहुंचे। निगम की तरफ से ज्वाॅइंट कमिश्नर बेलिना व एक्सईएन संदीप पहुंचे। उन्हाेंने लाेगाें से बातचीत की और उन्हें समझाया। उन्हाेंने कहा कि काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत संस्कार किए जा रहे हैं ऐसी काेई बात नहीं। हालांकि फिर भी ऋषि नगर के अलावा सभी श्मशान घाट में संस्कार किए जाएंगे।

हालांकि साेशल मीडिया पर लाेगाें ने इस तरह की आपत्ति पर सवाल उठाए। कई लाेगाें ने सवाल किए कि महामारी के समय लाेगाें की जान जा रही है ये लाेग संस्कार से एतराज कर रहे हैं।

प्रधान बाेले - लोगों काे इस समय नहीं करना चाहिए विराेध

श्मशान भूमि प्रबंधन कमेटी के प्रधान महाबीर सैनी ने कहा कि ऐसे समय में लाेगाें का विराेध करना गलत है। श्मशान पहले बना हुआ था ना की घर। इस संकट की घड़ी में लाेग सहयाेग के लिए आगे आ रहे हैं और ये लाेग विराेध कर रहे हैं। बड़े श्मशान घाट में अंतिम संस्कार नीचे करने पड़ रहे थे इसलिए प्रशासन की अनुमति से ही वहां तैयारी की जा रही थी। अब लाेग नहीं चाहते ताे प्रशासन काे दूसरा विकल्प तलाशना चाहिए।

शिकायत ये भी- नगर निगम टीम नहीं उठाती कूड़ा और न ही किया जा रहा श्मशान घाट को सेनेटाइज

प्रधान महाबीर सैनी ने कहा कि नगर निगम प्रशासन अनदेखी कर रहा है। पहले हर अंतिम संस्कार के बाद वहां सेनेटाइज किया जाता था मगर अब ऐसा नहीं है। लगातार काेराेना के कारण डेथ रेट बढ़ रहा है। अंतिम संस्कार ज्यादा हाे रहे हैं। जगह की कमी है मगर चिताएं ठंडी ही नहीं हाे उन पर पानी डालकर ठंडा करके हर राेज सुबह अस्थियां उठाकर जगह खाली की जाती है। तब जाकर दूसरे संस्कार हाे पाते हैं।

उन्हाेंने आराेप लगाया कि पहले हर संस्कार हाेने के बाद निकलने वाली राख व अन्य कूड़ा नगर निगम की गाड़ी उठाकर ले जाती थी मगर अब न कूड़े की गाड़ी आती है और ना ही वे एकत्रित कचरे काे उठाते हैं।

सभी श्मशान घाट में काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत संस्कार को बनेंगे शेड व प्लेटफॉर्म

नगर निगम मेयर गाैतम सरदाना ने गुरुवार काे इस मामले के बाद जेसी बैलिना के साथ कुछ स्थानाें पर मुआयना किया। उन्हाेंने बताया कि अब सेक्टर 13, आजाद नगर व 12 क्वार्टर राेड पर बने श्मशान घाट में काेविड से मरने वाले लाेगाें के संस्कार के लिए 30 शेड व प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। ऋषि नगर के अलावा अब तीनाें श्मशानघाट में 10-10 शेड व प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इनमें संस्कार करने के लिए अलग से टीमें बनाई जाएंगी।

पार्किंग स्थल पर संस्कार से आपत्ति : जैन

हमने ऋषि नगर श्मशान घाट में काेविड से मरने वालाें के संस्कार के लिए इनकार नहीं किया है। बच्चाें के श्मशान घाट में पार्किंग में संस्कार करने पर आपत्ति है। इस श्मशान घाट के आसपास लाेगाें के घर हैं, जिनमें राख इत्यादि उड़कर जाएगी।
टीनू जैन, पार्षद वार्ड एक।

प्रशासन से बात कर व्यवस्था कराई : मेयर

ऐसे समय में विराेध करना बेहद गलत है। इंसानियत काे समझें। ये वाे द्वार हैं जहां एक दिन सबकाे जाना है। फिर भी प्रशासन से बात कर व्यवस्था कराई गई है। शहर के सभी श्मशान घाट में 10-10 शेड व प्लेटफार्म काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत संस्कार के लिए बनाए जाएंगे। इसके अलावा अलग टीमें बनाई जाएंगी जाे संस्कार करेंगी।
गाैतम सरदाना, मेयर।

खबरें और भी हैं...